Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मराठा आरक्षण आंदोलन: फिर सुलग सकता है महाराष्ट्र, छात्रों के एक समूह ने दी चेतावनी

महाराष्ट्र में छात्रों के एक समूह ने चेतावनी दी है कि बंबई हाई कोर्ट के उस फैसले के खिलाफ एक आंदोलन शुरू किया जाएगा जिसमें कहा गया है कि मराठाओं को दिया गया 16 प्रतिशत आरक्षण इस साल के चिकित्सा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रवेश के मामले में लागू नहीं होगा।

मराठा आरक्षण आंदोलन: फिर सुलग सकता है महाराष्ट्र, छात्रों के एक समूह ने दी चेतावनी

महाराष्ट्र में छात्रों के एक समूह ने चेतावनी दी है कि बंबई हाईकोर्ट के उस फैसले के खिलाफ एक आंदोलन शुरू किया जाएगा जिसमें कहा गया है कि मराठाओं को दिया गया 16 प्रतिशत आरक्षण इस साल के चिकित्सा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रवेश के मामले में लागू नहीं होगा।

पुणे स्थित एक मेडिकल कॉलेज में हाल ही में प्रवेश लेने वाले सूयांश पाटिल ने मंगलवार को दावा किया कि बंबई हाई कोर्ट की नागपुर पीठ के पिछले सप्ताह के इस फैसले से करीब 250 छात्र प्रभावित हुए हैं।

एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि राज्य ने हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की है जिस पर शुक्रवार को सुनवाई होने की संभावना है।

हाईकोर्ट के आदेश से प्रभावित छात्रों के एक प्रतिनिधि ने कहा कि अगर राज्य सरकार मामले को सुलझाने में विफल रहती है तो वे आंदोलन की शुरूआत करेंगे।

राज्य सरकार ने चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान निदेशालय को गत आठ मार्च को लिखे एक पत्र में पीजी चिकित्सा पाठ्यक्रमों में 2019 शैक्षणिक सत्र से सामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों (एसईबीसी) के आरक्षण को सम्मलित करने का अनुरोध किया था।

हाईकोर्ट की नागपुर पीठ ने पिछले सप्ताह कहा कि पहले से ही शुरू हो चुकी प्रवेश प्रक्रिया पर आठ मार्च की अधिसूचना लागू नहीं होगी।

हाईकोर्ट के आदेश को देखते हुए स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश नहीं पा सकने वाले मराठा समुदाय के कुछ छात्रों ने राज्य सरकार से संपर्क किया था जिसने इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

प्रभावित छात्रों के एक प्रतिनिधि ने बताया कि हमने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार करने का निर्णय किया है। लेकिन अगर राज्य सरकार किसी सर्वसम्मत समाधान तक पहुंचने में विफल रहती है तो हम एक राज्यव्यापी आंदोलन शुरू करेंगे।

Share it
Top