Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Lok Sabha Elections Results 2019 : नागालैंड में मतगणना पर सीसीटीवी की होगी पैनी नजर

नागालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट और ओंगलेनडेन विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की गुरूवार को होने वाली मतगणना के मद्देनजर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम कर लिए गए हैं।

Lok Sabha Elections Results 2019 : नागालैंड में मतगणना पर सीसीटीवी की होगी पैनी नजर

नागालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट और ओंगलेनडेन विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की गुरूवार को होने वाली मतगणना के मद्देनजर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम कर लिए गए हैं। एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। इन दोनों सीटों पर 11 अप्रैल को वोट डाले गए थे। मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) अभिजीत सिन्हा ने बताया कि मतगणना के दिन के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरों का प्रावधान किया गया है।

पहले और दूसरे घेरे में जिला कार्यकारी, राज्य पुलिस और भारतीय रिजर्व बटालियन के जवान तैनात रहेंगे जबकि तीसरे एवं अंतिम घेरे का जिम्मा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल को दिया गया है। उन्होंने बताया कि स्ट्रांग रूम में रखी मतगणना मशीनों को गणना स्थल तक लाने के मार्ग चिह्नित कर लिया गया है और अवरोधक लगा दिये गए हैं।

साथ ही इस पर सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की जायेगी। लोकसभा चुनाव के लिए 12 केंद्रों के 19 कक्षों में गणना सुबह आठ बजे शुरू हो जाएगी जबकि उपचुनाव के लिए पड़े मतों की गिनती मोकोचुंग जिले में बने एक कक्ष में होगी। उन्होंने बताया कि अंतिम चक्र की मतगणना के बाद पांच मतगणना केंद्रों पर वीवीपैट पर्ची की अनिवार्य जांच होगी।

इन केंद्रों का चयन लॉटरी के माध्यम से होगा। इस लोकसभा सीट पर चार प्रमुख दावेदार है। ये हैं नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के टोखेहो येपथोमी, कांग्रेस प्रत्याशी केएल चिशी, नेशनल पीपुल्स पाटी (एनपीपी) के हुईथंग थुंगे और निर्दलीय प्रत्याशी डा एमएम थ्रोमवा कोनयाक।

जबकि उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी अलेमजोंग्शी लोंगकुमार और सत्तारूढ़ एनडीपीपी के शरीनगेन लोंगकुमार के मध्य है। यह उपचुनाव सितम्बर में यहां से विधायक इम्तीकुमजुक के निधन के कारण रिक्त हुई सीट पर हो रहा है।

Next Story
Top