Logo
election banner
Share Market: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने 18 मई (शनिवार) को डिजास्टर रिकवरी साइट की टेस्टिंग के लिए स्पेशल ट्रेडिंग सेशन रखा है। इस दौरान दो चरणों में स्पेशल ट्रेडिंग होगी।  

Share Market: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने इस माह डिजास्टर रिकवरी स्विच के साथ लाइव ट्रेडिंग सेशन आयोजित करने का ऐलान किया है। एनएसई का यह विशेष सत्र शनिवार को रखा गया है। आमतौर पर शनिवार और रविवार को शेयर बाजार में वीकेंड हॉलिडे रहता है, लेकिन इस 18 मई (शनिवार) को डिजास्टर रिकवरी साइट की टेस्टिंग के लिए स्पेशल ट्रेडिंग सेशन रखा गया है। इस दौरान एनएसई किसी बड़े अवरोध या विपरीत परिस्थितियों के मामले में रिकवरी के लिए तैयारियों को परखेगा।

दो चरणों में होगी स्पेशल लाइव ट्रेडिंग
18 मई (शनिवार) को स्पेशल ट्रेडिंग सेशन दो चरणों में होगा। पहला चरण 9:15 बजे से शुरू होगा, जो 45 मिनट का होगा। जबकि दूसरा लाइव ट्रेडिंग सेशन 11:45 बजे से शुरू होकर 12:40 बजे खत्म होगा। एनएसई के मुताबिक, इस सत्र को इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में प्राइमरी साइट से डिजास्टर रिकवरी साइट पर इंट्रा-डे स्विच के साथ आयोजित किया जाएगा। स्पेशल ट्रेडिंग सेशल के जरिए बाजार में अस्थिरता को रोकने के लिए यह उपाय काफी अहम हैं, जिससे बाजार में स्थिरता और विश्वसनीयता बढ़ेगी। 

स्पेशल ट्रेडिंग में ये सेगमेंट रहेंगे उपलब्ध 
बता दें कि डिजास्टर रिकवरी स्विच के साथ स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन के लिए एक डीआर साइट की जरूरत होती है, ताकि अगर कोई बाहरी घटना मुंबई में एनएसई के कामकाज को प्रभावित करती है, तो संचालन निरंतर और सुचारू रूप से जारी रहे। विशेष सत्र के दौरान सभी इक्विटी के लिए डेरिवेटिव प्रोडक्ट्स उपलब्ध होंगे, जिन पर अधिकतम मूल्य सीमा 5 फीसदी होगी। यानी इस दौरान किसी स्टॉक का प्राइस 5 फीसदी से ज्यादा बदलती है, तो उस स्टॉक की ट्रेडिंग बंद हो जाएगी।

स्पेशल ट्रेडिंग सेशन की टाइमिंग
*कैश सेगमेंट: शनिवार, 18 मई 2024 को लाइव ट्रेडिंग सेशन

*सेशन 1: प्राइमरी साइट से लाइव ट्रेडिंग
बाज़ार खुलने का समय - 09:15 बजे
बाज़ार बंद होने का समय - 10:00 बजे

*सेशन 2: डीआर साइट से लाइव ट्रेडिंग
बाज़ार खुलने का समय - 11:45 बजे
बाज़ार बंद होने का समय - 12:40 बजे
समापन सत्र (12:50-13:00 बजे)

jindal steel Ad
5379487