Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ISRO अगले साल लॉन्च कर सकता है भारत का पहला सौर मिशन 'आदित्‍य-1', ये होगा इसका काम

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा सूर्य का अध्यन करने वाले मिशन आदित्य L-1 मिशन (Aditya L1 Mission) को लेकर बड़ी खबर है।

ISRO अगले साल लॉन्च कर सकता है भारत का पहला सौर मिशन आदित्‍य-1, ये होगा इसका काम
X

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा सूर्य का अध्यन करने वाले मिशन आदित्य L-1 मिशन (Aditya L1 Mission) को लेकर बड़ी खबर है कि अगले साल 2022 में तीसरे महीने यानी मार्च में सूर्य का अध्ययन करने वाले मिशन को लॉन्च किया जा सकता है। दरअसल, मिशन को 2020 की शुरुआत में कोरोना महामारी के कारण आगे बढ़ाया गया था।

इसरो ने कहा कि इस मिशन के साथ सुपरनोवा को भी लॉन्च किया जाएगा। इसरो ने साल 2019 में देश के पहले सन मिशन की घोषणा की थी। अब इसे अगले 2022 में लॉन्च करने की तैयारी है। इस मिशन के जरिए सूर्य के अध्ययन के लिए अपना सैटेलाइन लॉन्च किया जाएगा। जो सूर्य से जुड़ी अहम जानकारियां धरती तक पहुंचाएगा

अगर यह मिशन सफल होता है तो भारत भी जापान, अमेरिका और यूरोपीय संघ की सूची में शामिल हो जाएगा। बता दें कि आदित्य एल-1 मिशन को पृथ्वी से 1.5 मिलियन किलोमीटर की दूरी छोड़ा जाएगा जो प्रभामंडल कक्षा होगी। ताकि सूर्य को बिना किसी रुकावट या ग्रहण के लगातार देखा जा सके।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक तीन देश इस मिशन को पूरा कर पाए हैं। जिसमें जापान, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं। इसरो भारत की एक राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी है, जो ब्रह्मांड के कई रहस्यों का पता और देश को सक्षम करने के लिए कई तकनीकों का विकास करता है। पिछले कुछ सालों में इसरो ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं। चंद्रयान 2 को लेकर इसरो सबसे ज्यादा चर्चा में रहा था।

Next Story