Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा चुनाव परिणाम: इस बार महिला उम्मीदवारों को लगा झटका, 2014 की तुलना में कम हुआ ग्राफ

हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतगणना अभी बाकी है। ज्यादातर उम्मीदवारों की सीटें साफ हो गई हैं लेकिन इस बार महिला उम्मीदवारों को बड़ा झटका लगा है।

हरियाणा चुनाव परिणाम: इस बार महिला उम्मीदवारों को लगा झटका, 2014 की तुलना में कम हुआ ग्राफकिरण चौधरी तोशाम और नैना चौटाला

हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतगणना अभी बाकी है। ज्यादातर उम्मीदवारों की सीटें साफ हो गई हैं लेकिन इस बार महिला उम्मीदवारों को बड़ा झटका लगा है। इस बार सिर्फ 8 महिला उम्मीदवारों ने ही जीत दर्ज की है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, 13वीं विधानसभा में सिर्फ किरण चौधरी तोशाम और नैना चौटाला समेत 8 महिलाए ही इस बार जीतने में कामयाब रही हैं। जिसमें भाजपा की 2, जजपा की एक और कांग्रेस पार्टी से 5 महिलाएं जीती हैं।

साल 2014 इस बार की तुलना में ज्यादा महिलाएं विधानसभा पहुंची थी। पिछले साल 13 महिलाएं विधायक बनी थीं। जिसमें भाजाप से 8, कांग्रेस से 4 और इनेलो से एक ही महिला उम्मीदवार जीती थीं। जबकि पार्टियों ने 44 महिलाओं को चुनावी मैदान में उतारा था।

भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार और मौजूदा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा में सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। मतगणना अभी जारी है। अब तक, भाजपा 33 सीटों पर जीत हासिल कर ली है, जबकि कांग्रेस 28 और जेजेपी ने कुल 10 सीटें जीती हैं। दुष्यंत चौटाला की जजपा इस बार किंगमेकर बनकर सामने आई है।

Next Story
Top