Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haribhoomi Bulletin: उत्तराखंड में लिपुलेख पास के नजदीक चीन ने तैनात की बटालियन, यहां पढ़ें देश दुनिया की बड़ी खबरें

Haribhoomi Bulletins : हरिभूमि (Haribhoomi) पर आप देश-दुनिया और अपने राज्यों की खबरें पढ़कर अपडेट रह सकते हैं। भारत में पहली बार बीते 24 घंटे के अंदर 57,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

Haribhoomi Bulletin: उत्तराखंड में लिपुलेख पास के नजदीक चीन ने तैनात की बटालियन, यहां पढ़ें देश दुनिया की बड़ी खबरें
X
हरिभूमि बुलेटिन

Haribhoomi Bulletins : हरिभूमि (Haribhoomi) पर आप देश-दुनिया और अपने राज्यों की खबरें पढ़कर अपडेट रह सकते हैं। भारत में पहली बार बीते 24 घंटे के अंदर 57,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं आज पूरे देश में बकरा ईद का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। इसके अलावा झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी के पर्सनल ड्राइवर कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। यहां पड़े देश दुनिया और राज्य से जुड़ी आज की बड़ी खबरें...

1. भारत में कोरोना वायरस का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। भारत में आज पहली बार कोरोना वायरस के 57 हजार से ज्यादा केस सामने आये हैं। बीते 3 दिनों से 50000 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में आज कोरोना वायरस के 57,486 मामले सामने आए हैं और 764 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 16,97,054 हो गयी है। जिनमें 5,64,430 मामले एक्टिव हैं और 10,95,647 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। वहीं भारत में कोरोना वायरस से मारने वालों की संख्या 36,551 हो गई है।

2. आज 1 अगस्त को पूरे देश में ईद उल अजह का त्यौहार मनाया जा रहा है। इस साल भारत में बकरा ईद 1 अगस्त को मनाई जा रही है। बकरा ईद को ईद उल अजह, ईद उल जुहा और बकरा ईद के नाम से बुलाया जाता है इसे रमजान खत्म होने के 2 महीने बाद मनाया जाता है।

3. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी के ड्राइवर में कोरोना के लक्षण के बाद टेस्ट करवाया गया। जिसमें उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा मुख्यमंत्री के कार्यालय के सचिव भी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की खबर है। झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के आवास पर कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन के ड्राइवर भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं दूसरी तरफ सीएमओ ऑफिस में भी एक निजी सचिव कमलेश कोरोना पॉजिटिव है।

4. अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर के भूमि पूजन से पहले बड़ी खबर सामने आई है।।जिसमें कहा जा रहा है कि राम मंदिर भूमि पूजन समारोह में किसी भी केंद्रीय मंत्री को न्योता नहीं दिया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है। 5 अगस्त को होने वाले राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ कुछ केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे। जिसमें गृह मंत्री, रक्षा मंत्री समेत आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी होंगे।

5. बीती 1 जून से पूरे उत्तर भारत में मानसून का सीजन जारी है। इस बीच बिहार और असम समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश की वजह से काफी नुकसान हो रहा है। वहीं दिल्ली एनसीआर, बिहार, असम, उत्तर प्रदेश, हिमाचल, उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, असम में बाढ़ की वजह से बीते दिन एक शख्स की मौत हो गई। राज्य में इस साल बाढ़ और भूस्खलन के कारण मारे गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 135 हो गई है। उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे के दौरान कुछ जगहों पर हल्की। जबकि कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश हुई।

6. दिल्ली में कोरोना संकट के बीच पुलिस ने बड़ी कार्यवाई करते हुए आज बकरी ईद के मौके पर 36 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है। इन सभी पुलिसकर्मियों पर आरोप है कि यह ड्यूटी पर नहीं पहुंचे। जिसके बाद नॉर्थ वेस्ट डीसीपी विजयंता आर्य ने कार्रवाई करते हुए इन सभी को सस्पेंड कर दिया है।

7. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस में बिहार पुलिस ने अपनी जांच शुरू कर दी है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती बिहार पुलिस लुक आउट नोटिस जारी कर सकती है। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में बिहार पुलिस को कई सबूत मिले हैं। इसमें से एक सुशांत सिंह की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के खिलाफ सबूत मिले हैं।

8. चीन ने पीपल्स लिब्रेशन ऑर्मी की एक बटालियन को उत्तराखंड में लिपुलेख पास के नजदीक तैनात किया है। इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने हिन्दुस्तान टाइम्स को बताया कि यह लद्दाख सेक्टर के बाहर लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर मौजूद उन ठिकानों में से एक है जहां पिछले कुछ सप्ताह में चाइनीज सैनिकों की आवाजाही दिखी है।

9. राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय के बाद अब एक और बहन ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने मुख्यमंत्री को 'भूपेश भैय्या' संबोधित करते हुए उपहार की मांग की है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम लिखे गए इस पत्र में सिर्फ मांग ही नहीं है, बल्कि कोरोना संकट काल में वॉरियर्स के रूप में काम करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं-सहायिकाओं का दर्द भी है। पत्र में लिखी गई बातों को पढ़कर सवाल उठता है, कि फ्रंट लाइन में काम कर रहे अन्य कर्मचारियों की तरह आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी वॉरियर्स के रूप में बराबर काम कर रही हैं, इसके बावजूद उन्हें सरकार की उपेक्षा का दंश क्यों झेलना पड़ रहा है?

10. भाजपा के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ (Om Prakash Dhankhar) ने संगठन की मजबूती के लिए दो दिन लगातार रोहतक ( Rohtak) में जिला अध्यक्षों, प्रदेश पदाधिकारियों, जिला प्रभारियों की बैठक लेकर फीडबैक लिया और प्रभारियों के साथ विचार विमर्श किया। बृहस्पतिवार को जिला अध्यक्षों के साथ मशविरा करने के बाद शुक्रवार को प्रदेश के पदाधिकारियों व जिला प्रभारियों के साथ बैठक की। धनखड़ ने अपनी नई टीम को लेकर भी प्रदेश पदाधिकारियों को जल्दी ही घोषणा करने की बात कही ओर नई टीम को लेकर फिर दोहराया कि भाजपा में सबसे पहले एक अच्छे कार्यकर्ता पहचान बनाने की जरूरत है जिम्मेदारी तो बदलती रहती हैं।

Next Story
Top