Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Diwali 2020 : लोंगेवाला पोस्ट से पीएम मोदी ने दिया पाक और चीन को कड़ा संदेश, जवानों से बोले- आप हैं तो देश है, देश के ये त्यौहार हैं

Diwali 2020: लोंगेवाला पोस्ट से पीएम मोदी ने देश के जवानों को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि आप हैं तो देश है, देश के ये त्यौहार हैं।

Diwali 2020 : लोंगेवाला पोस्ट से पीएम मोदी ने दिया पाक और चीन को कड़ा संदेश, जवानों से बोले- आप हैं तो देश है, देश के ये त्यौहार हैं
X

Diwali 2020 Live Updates: आज 14 नवंबर को पूरे देश में दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को इस त्योहार की शुभकामनाएं दी हैं। पीएम मोदी के अलावा राहुल गांधी, सोनिया गांधी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू समेत कई नेताओं ने देश की जनता को शुभकामनाएं दी हैं। वहीं दूसरी तरफ पीएम नरेंद्र मोदी आज राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय जवानों के साथ सातवीं बार दिवाली मनाई।

14 नवंबर दिवाली पीएम मोदी लाइव अपडेट ( 14 November Diwali PM Modi live update )

जैसलमेर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मां भारती की सेवा और सुरक्षा में 24 घंटे डटे रहने वाले आप सभी वीरों को मेरी और 130 करोड़ देशवासियों की तरफ से दिवाली की बधाई। आप हैं तो देश है, देश के लोगों की खुशियां हैं, देश के ये त्योहार हैं।

जैसलमेर में प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आज आपके बीच शुभकामनाएं लेकर आया हूं। आज पीएम मोदी इसके बाद वार मेमोरियल पर भी जाएंगे

पीएम मोदी ने जवानों से कहा कि आज पूरा विश्व विस्तारवादी ताकतों से परेशान हैं। विस्तारवाद, एक तरह से मानसिक विकृति है और अठ्ठारहवीं शताब्दी की सोच को दर्शाती है।

उन्होंने कहा कि इस सोच के खिलाफ भी भारत प्रखर आवाज बन रहा है। हाल ही में हमारी सेनाओं ने निर्णय लिया है कि वो 100 से ज्यादा हथियारों और साजो-सामान को विदेश से नहीं मंगवाएगी।

जैसलमेर में पीएम ने पाकिस्तान और चीन को संदेश किया। आज दुनिया ये जान रही है, समझ रही है कि ये देश अपने हितों से किसी भी कीमत पर रत्ती भर भी समझौता करने वाला नहीं है। भारत का ये रुतबा, ये कद आपकी शक्ति और आपके पराक्रम के ही कारण है।

पीएम ने कहा कि आज आपने देश को सुरक्षित किया हुआ है, इसीलिए आज भारत वैश्विक मंचों पर प्रखरता से अपनी बात रखता है। हम हर बात को दुनिया के सामने रख रहे है।

रक्षा मंत्री ने ट्वीट कर लिखा कि इस दिवाली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों से अनुरोध किया है कि वे भारत की रक्षा में लगे सभी सैनिकों के सम्मान में अपने घरों पर एक दीपक जलाएं। आप सभी को आज सैनिकों के लिए एक दीया जलाना चाहिए और उनके लिए अपना सम्मान व्यक्त करना चाहिए।

निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर लिखा कि दीपावली की शुभकामनाएं, भारत की सीमाओं पर हर किसी के लिए स्पार्कल्स फायरवर्क स्पार्कलर दीया, हम सभी की सुरक्षा और बचाव करना, दिन और रात, कठोर सर्दी या धधकती गर्मी। आप हमारे जीवन को सुरक्षित और सुरक्षित बनाते हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, केरल के सीएम पिनारयी विजयन, तमिलनाडु के डिप्टी सीएम ओ पन्नीरसेल्वम समेत कई अन्य लोग दिवाली पर लोगों को शुभकामनाएं दी है।

पीएम मोदी ने कहा कि आप बर्फ से ढके पहाड़ों या रेगिस्तान में हो सकते हैं, मेरी दिवाली केवल तभी पूरी होती है जब मैं आपके बीच आता हूं। जब मैं आपके चेहरों पर खुशी देखूंगा तो मेरी खुशी दोगुनी हो जाएगी।

राजस्थान के जैसलमेर बॉर्डर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, जवानों के साथ मना रहे हैं दिवाली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर देश की जनता को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीमावर्ती इलाकों में तैनात सेना के जवानों के साथ दिवाली का त्योहार मनाएंगे।

देश के प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभालने के बाद से वह इस परंपरा को जारी रखे हुए हैं। रिपोर्टों के अनुसार, बीएसएफ के महानिदेशक राकेश अस्थाना, रक्षा स्टाफ के प्रमुख बिपिन रावत, सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नारवाड़े इस दिवाली समारोह के दौरान प्रधानमंत्री के साथ होंगे।

पिछले साल पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में एलओसी पर सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाने के लिए गए थे। जबकि 2018 में वह उत्तराखंड की सीमा पर थे। उन्होंने 2017 में उत्तरी कश्मीर के गुरेज सेक्टर का दौरा किया और वहां तैनात सैनिकों के साथ अपनी दिवाली मनाई थी।

दिवाली 2020 तिथि (Diwali 2020 Tithi )

बड़ी दिवाली-गोवर्धन पूजा, अन्नकूट का तारीख, शुभ मुहूर्त

छोटी दिवाली और गोवर्धन पूजा, अन्नकूट पूजा का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन इंद्र पर भगवान कृष्ण की विजय के रूप में भी मनाया जाता है 15 नवंबर 2020 मनाया जाएगा।

गोवर्धन पूजा का शुभ मुहर्त- 15 नवंबर 2020 को शाम 3 बजकर 45 मिनट से शुरू और शाम 6 बजे समाप्त

भाई दूज, तारीख, शुभ मुहूर्त

भाई दूज दिन बहन अपने भाईयों को टीका लगाकर उनकी लंबी उम्र और खुशी की कामना करती हैं और भाई बहनों की सुरक्षा का वचन देते हैं। और बहनों को कुछ उपहार भी देते हैं। 16 नवंबर मनाया जाएगा।

भाई दूज का शुभ मुहूर्त- 16 नवंबर 2020 को दोपहर 1 बजकर 31 मिनट से शुरू और 3 बजकर 45 मिनट पर समाप्त

Next Story