Logo
election banner
हरियाणा के महेंद्रगढ़ में शिक्षा विभाग की तरफ से पीएमश्री स्कूलों के लिए बजट जारी कर दिया है। स्कूलों में छात्र संख्या के आधार पर बजट जारी किया गया है। इस बजट से स्कूलों के विकास कार्य करवाए जाएंगे, ताकि स्कूलों में बच्चों को बेहतर सुविधा मिल सके।

Mahendragarh: शिक्षा विभाग की ओर से पीएमश्री विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में होने वाला खर्च जारी कर दिया हैं। विभाग की ओर से स्कूलों का छात्र संख्या के अनुसार बजट निर्धारित किया है। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने सभी पीएमश्री स्कूल मुखियाओं को पत्र लिख कर खर्च संबंधित जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। केंद्र सरकार ने सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में बेहतर सुधार लाने को शिक्षक दिवस पर 5 सितंबर 2022 को देश में पीएमश्री योजना को मंजूरी प्रदान की थी। प्रदेशभर में प्रथम चरण में 124 व द्वितीय चरण में 111 स्कूलों को पीएमश्री स्कूल दर्जा मिला था।

सफाई व्यवस्था पर खर्च होगा 10 प्रतिशत बजट

स्वच्छ भारत अभियान और स्वच्छता कार्य योजना में सभी प्रकार के स्कूलों में शौचालयों के रखरखाव, कूड़ा प्रबंधन, सुरक्षित पेयजल व्यवस्था, सेनिटेशन और स्वास्थ्य के लिए साबुन से हाथ धोना व स्वच्छता के बारे में व्यवहार परिवर्तन हेतू स्कूल अनुदान 10 प्रतिशत राशि खर्च की जाएगी। इसके अलावा गणित व विज्ञान विषय को बढ़ावा देने और शिक्षण साम्रगी के लिए भी 10-10 प्रतिशत राशि खर्च की जाएंगी। इसी प्रकार 70 प्रतिशत राशि विद्यालय के अन्य कार्यों पर खर्च की जा सकती हैं, जिसमें पानी, बिजली, इंटरनेट बिल, शौचालयों की मरम्मत, एसएससी बैठक व पौधारोपण सहित अन्य कार्य शामिल होंगे।

छात्र संख्या के हिसाब से जारी होगा बजट

शिक्षा विभाग की तरफ से पीएमश्री स्कूलों के लिए जारी किया गया बजट छात्र संख्या के हिसाब से स्कूलों को दिया जाएगा। 101 से 250 छात्र संख्या वाले स्कूलों को 75 हजार रुपए, 250 से एक हजार छात्र संख्या वाले स्कूलों को एक लाख रुपए तथा एक हजार से अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों को एक लाख 50 हजार रुपए का बजट दिया गया हैं। शिक्षा विभाग ने पीएमश्री स्कूलों से पहले ही छात्रों की संख्या का डाटा एकत्रित कर रखा था, जिसके आधार पर बजट जारी किया गया है। अब पीएमश्री स्कूलों में विकास के कार्य करवाए जाएंगे।

5379487