Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Budget 2020 : पीएम मोदी बजट पर बोले, युवाओं के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार बढ़ाने पर जोर

Budget 2020 : वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने शिनवार को आम बजट 2020 पेश किया। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने बजट पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

हार की समीक्षा करेगी भाजपा, प्रदेश संगठन में होगा बदलाबप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Budget 2020 : वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने शिनवार को आम बजट 2020 पेश किया। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने बजट पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। मैं इस दशक के पहले बजट के लिए, जिसमें विजन भी है, एक्शन भी है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी और उनकी टीम को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। बजट में जिन नए रीफॉर्म्स का ऐलान किया गया है, वो हमारी अर्थव्यवस्था को गति देने, देश के प्रत्येक नागरिक को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और इस दशक में अर्थव्यवस्था की नींव को मजबूत करने का काम करेंगे।

रोजगार के प्रमुख क्षेत्र होते हैं, एग्रीकल्चर, इंफास्ट्रक्चर, टेक्सटाइल और टेक्नोलॉजी। इम्प्लॉयमेंट जनरेशन को बढ़ाने के लिए इन चारों बिंदुओं पर इस बजट में बहुत जोर दिया गया है। किसान की आय दोगुनी हो, इसके प्रयासों के साथ ही, 16 एक्शन प्वाइंट्स बनाए गए हैं जो ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार को बढ़ाने का काम करेंगे। पीएम मोदी ने आगे कहा कि बजट में युवाओं के लिए ग्रामीण क्षेत्रों पर रोजगार बढ़ाने पर जोर दिया गया। साथ ही युवा ऊर्जा को नई दिशा देने की कोशिश की गई है।

रीफॉर्म की पिछले तीन दशकों से मांग हो रही

बजट में कृषि क्षेत्र के लिए Integrated approach अपनाई गई, जिससे परंपरागत तौर तरीकों के साथ ही हॉर्टिकल्चर, फिशरीज, एनीमल हस्बेंड्री में वैल्यू एडिशन बढेगा और इससे भी रोजगार बढ़ेगा। टेक्निकल टेक्सटाइल के लिए नए मिशन की घोषणा हुई है। मैनमेड फाइबर को भारत में Produce करने के लिए उसके raw material के ड्यूटी स्ट्रक्चर में रीफॉर्म किया गया है। इस रीफॉर्म की पिछले तीन दशकों से मांग हो रही थी।

नेशनल लॉजिस्टिक पॉलिसी से व्यापार, व्यवसाय और रोजगार को फायदा होगा। भारत में 100 हवाई अड्डों के निर्माण का लक्ष्य एक सामान्य भारतीय की इच्छा को पूरा करेगा। यह बुनियादी ढांचा भारतीय पर्यटन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

आयुष्मान भारत योजना ने देश के हेल्थ सेक्टर को नया विस्तार दिया

आयुष्मान भारत योजना ने देश के हेल्थ सेक्टर को नया विस्तार दिया है। इस सेक्टर में Human resource- डॉक्टर, नर्स, अटेनडेंट के साथ ही मेडिकल डिवाइस मैन्यूफैक्चरिंग का बहुत स्कोप बना है। इसे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा नए निर्णय लिए गए हैं।

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में Employment जनरेशन को बढ़ावा देने के लिए इस बजट में हमने कई प्रयास किए हैं। नए स्मार्ट सिटीज, इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिंग, डेटा सेंटर पार्क्स, बायो टेक्नोलॉजी और क्वांटम टेक्नोलॉजी, जैसे क्षेत्रों के लिए अनेक पॉलिसी Initiatives लिए गए हैं।

स्टार्ट अप्स और रीयल एस्टेट के लिए भी टैक्स बेनिफिट्स दिए गए हैं। ये सभी फैसले अर्थव्यवस्था को तेज गति से बढ़ाने और इसके जरिए युवाओं को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराएंगे। अब हम इनकम टैक्स की व्यवस्था में, विवाद से विश्वास के सफर पर चल पड़े हैं।

Next Story
Top