Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चीन को भारत देने जा रहा बड़ा झटका, फिलीपींस को कोस्टल सर्विलांस राडार सिस्टम देने की तैयारी, ऐसे रखी जाएगी दुश्मन पर पैनी नजर

भारत और चीन के बीच अभी तनाव की स्थिति बनी हुई है। इसी बीच फिलिपिंस को कोस्टल सर्विलांस रडार सिस्टम देने की तैयारी हो गई है।

चीन को भारत देने जा रहा बड़ा झटका, फिलीपींस को कोस्टल सर्विलांस राडार सिस्टम देने की तैयारी, ऐसे रखी जाएगी दुश्मन पर पैनी नजर
X

भारत और चीन के बीच अभी तनाव की स्थिति बनी हुई है। इसी बीच फिलिपिंस को कोस्टल सर्विलांस रडार सिस्टम देने की तैयारी हो गई है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और फिलिपींस के टेयोडोरो लॉकसिन जूनियर ने एक मीटिंग की है। जिसमें दोनों देशों के बीच 5 साल पहले स्थाई कमीशन की बैठक में जो फैसले हुए थे। उन पर मोहर लगाई गई है।

भारत की एक्ट ईस्ट नीति का महत्व आसियान देशों के साथ संबंध बढ़ाने के उद्देश्य से भी दक्षिण चीन सागर में बीजिंग के आक्रामक युद्धाभ्यास की पृष्ठभूमि पर नजर रखने की है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर नेे दिसंबर 2019 में फिलीपींस के साथ संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता की।

फिलिपींस ने भारत की लामोस मिसाइलों की दो बैटरी खरीदने में रुचि की घोषणा की थी। दो देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए फैसला लिया गया है। भारत ने फिलीपींस को तटीय निगरानी रडार सिस्टम देने की पेशकश की है। इससे समुद्री डोमेन जागरूकता में सुधार होगा। इसके जरिए फिलिपींस अपने समुंदर में पैनी नजर रख सकेगा कि आखिर चीन कि क्या उत्तल पुथल समुद्री इलाके में रहती है।

और पढ़ें
Next Story