Logo
election banner
RJD candidates List: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनता दल(RJD) ने मंगलवार को लाेकसभा चुनाव के 22 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी।

RJD candidates List:बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनता दल(RJD) ने मंगलवार को लाेकसभा चुनाव के 22 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी। लालू प्रसाद की दो बेटियों को इस लिस्ट में जगह दी गई है। रोहिणी आचार्य को सारण से और मीसा भारती को पाटलिपुत्रा लोकसभा सीट से टिकट दिया गया है। रोहिणी आचार्य ने अपनी उम्मीदवारी की आधिकारिक घोषणा से पहले पिछले हफ्ते से ही चुनाव प्रचार शुरू कर चुकी हैं। रोहिणी बीजेपी के कैंडिडेट और केंद्रीय राजीव प्रताप रुडी के खिलाफ चुनावी मैदान में ताल ठोकेंगी। 

राम कृपाल के खिलाफ मीसा भारती मैदान में
पाटलिपुत्र सीट से आरजेडी ने मीसा भारती काे मैदान में उतारा है। मीसा भारती इस सीट से अपने पिता के पूर्व सहयोगी राम कृपाल यादव को चुनौती देंगी। राम कृपाल यादव पहले आरजेडी में ही थे। हालांकि, साल 2014 में राम कृपाल आरजेडी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे। आरजेडी ने गैंगस्ट से राजनेता बने विनय कुमार शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला को कैंडिडेट बनाया है। मुन्ना शुक्ला हाल ही में लालू प्रसाद यादव से मुलाकात करने के बाद जातिगत टिप्पणी करने को लेकर सुर्खियाें में थे। हालांकि, मामले के तूल पकड़ने के बाद मुन्ना शुक्ला ने रविदास समुदाय पर की गई टिप्पणियों के लिए माफी मांग ली थी। 

मुन्ना शुक्ला को वैशाली से टिकट
बता दें कि मुन्ना शुक्ला वैशाली संसदीय क्षेत्र से दो बार लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं। 2004 में मुन्ना शुक्ला ने यहां से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ा था। वहीं, 2009 में जेडीयू के टिकट से चुनाव लड़े, लेकिन जीत हासिल नहीं कर सके। शुक्ला साल 1994 में मुजफ्फरपुर के डीएम जी कृष्णैया की हत्या के मामले में आनंद मोहन के साथ आरोपी थे। इस मामले में वह सबूतों के अभाव में बरी हो गए थे, वहीं आनंद मोहन को उम्रकैद की सजा हो गई थी। मुन्ना शुक्ला को बिहार के पूर्व मंत्री बृज बिहारी की हत्या के मामले में दोषी भी पाया गया था। 

बीमा भारती पूर्णिया में पप्पू को देंगी चुनौती
आरजेडी ने आलोक मेहता को उजियारपुर, सुधारक सिंह को बक्सर और पूर्व मंत्री ललित यादव को दरभंगा सीट से टिकट दिया है। हाल ही में जेडीयू छोड़कर आरजेडी में शामिल हुईं बीमा भारती को पूर्णिया सीट से उम्मीदवार बनाया है। बीमा भारती को पप्पू यादव के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा गया है। पप्पू यादव ने हाल ही में अपनी जन अधिकार पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया था। पप्पू काे उम्मीद थी कि पूर्णिया से उन्हें टिकट मिलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसके बाद अब पप्पू यादव पूर्णिया सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर मैदान में हैं। 

आठ यादव कैंडिडेट्स का इस लिस्ट में नाम
आरजेडी ने सबसे ज्यादा आठ टिकट यादव जाति के उम्मीदवारों को दिया है। तीन लोकसभा सीटों से कुशवाहा उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। दो टिकट अति पिछड़ा वर्ग के कैंडिडेट्स को, तीन अनुसूचित जनजाति, एक धानुक, एक वैश्य और दो मुस्लिम कैंडिडेट्स को टिकट दिया है। पार्टी ने मंगलवार को अपने आधिकारिक X  अकाउंट पर उम्मीदवारों का लिस्ट साझा किया। पार्टी ने कहा कि सभी उम्मीदवारों का चयन आरजेडी के केंद्रीय और राज्य संसदीय बोर्ड की मंजूरी से किया गया है।

5379487