Logo
PM Narendra Modi Assam Visit Speech High Lights: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में खानापारा के वेटरनरी कॉलेज फील्ड में 11 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इनमें मां कामाख्या दिव्य परियोजना (मां कामाख्या एक्सेस कॉरिडोर) एक प्रमुख है। 

PM Narendra Modi Assam Visit Speech High Lights: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम के दौरे पर हैं। रविवार को उन्होंने गुवाहाटी में रोड शो किया। इसके बाद खानापारा के वेटरनरी कॉलेज फील्ड में 11 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इनमें मां कामाख्या दिव्य परियोजना (मां कामाख्या एक्सेस कॉरिडोर) एक प्रमुख है। कामख्या दिव्य कॉरिडोर को उज्जैन में महाकाल और वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर संवारा जाएगा। इस पर 498 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 

पीएम मोदी ने कहा कि आज मुझे एक बार फिर मां कामख्या के आशीर्वाद से असम के विकास से जुड़े प्रोजेक्ट्स आपको सौंपने का सौभाग्य मिला है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर के उद्घाटन के बाद अब यहां मां कामख्या के द्वार पर आया हूं। इस दिव्यलोक की जो कल्पना की गई है, मुझे उसके बारे में विस्तार से बताया गया है। जब ये बनकर पूरा होगा तो ये देश और दुनिया भर से आने वाले मां के भक्तों को असीम आनंद से भर देगा।

पीएम मोदी के संबोधन की अहम बातें

  • देश में तीर्थ, मंदिर, ये सिर्फ दर्शनीय स्थल ही नहीं हैं बल्कि हजारों वर्षों की हमारी सभ्यता की यात्रा की अमिट निशानियां हैं। भारत ने हर संकट का सामना करते हुए कैसे खुद को अटल रखा, ये उसकी साक्षी है।
  • कोई भी देश अपने अतीत को मिटाकर, भुलाकर, कभी विकसित नहीं हो सकता। मुझे संतोष है कि बीते 10 वर्षों में अब भारत में स्थितियां बदल गई हैं। भाजपा की डबल इंजन सरकार ने 'विकास और विरासत' को अपनी नीति का हिस्सा बनाया है।
  • असम में भाजपा की सरकार से पहले केवल 6 मेडिकल कॉलेज थे, जबकि आज यहां 12 मेडिकल कॉलेज हैं। असम आज नॉर्थ ईस्ट में कैंसर के इलाज का बहुत बड़ा केंद्र बन रहा है।

  • पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार ने यहां विकास पर होने वाले खर्च को 4 गुना बढ़ाया है। 2014 के बाद रेलवे ट्रैक की लंबाई 1900 किमी से ज्यादा बढ़ाई गई। 2014 से पहले की तुलना में रेल बजट करीब 400% बढ़ाया गया है।
  • 2014 तक यहां सिर्फ 10,000 किमी नेशनल हाईवे  हुआ करते थे। पिछले 10 वर्षों में ही हमने 6,000 किमी के नए नेशनल हाइवे बनाए हैं। 
  • आज पूरा देश कह रहा है कि मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी। मैंने गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों को मूल सुविधाएं देने की गारंटी दी है। आज इनमें से अधिकतर गारंटियां पूरी हो रही हैं।
  • हमने विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान भी देखा है कि जो भी सरकारी योजनाओं से वंचित थे, उन तक मोदी की गारंटी वाली गाड़ी पहुंची है। पूरे देश में करीब 20 करोड़ लोग सीधे तौर पर विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए हैं।

हिमंता बोले- पीएम मोदी की वजह से बने 9 पुल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले जनसभा को असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि ब्रह्मपुत्र नदी पर 9 पुल केवल पीएम मोदी की वजह से बनाए गए हैं। पहले हमारी पीढ़ी कल्पना नहीं कर सकती थी कि असम में एम्स आएगा, और 30 लाख परिवारों को ओरुनोडोई योजना मिलेगी। 2.85 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिल सकता है और 1 लाख युवाओं को नौकरी मिल सकती है। हम असम को देश के सर्वश्रेष्ठ राज्यों में से एक बनाएंगे।

पीएम मोदी ने किया रोड शो
जनसभा से पहले पीएम मोदी ने गुवाहाटी में एक रोड शो किया। पीएम मोदी के स्वागत में हजारों की संख्या में सड़कों के दोनों ओर खड़े स्थानीय लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए। पीएम मोदी ने खुली छत वाली गाड़ी से हाथों से हिलाकर उनका अभिवादन किया। जिन सड़कों से काफिला गुजरा वहां लोग उमड़ पड़े। 

5379487