Logo
election banner
The Driverless Train: एक मालगाड़ी जम्मू-कश्मीर से बिना किसी ड्राइवर के 70 किलोमीटर दूर पंजाब के होशियारपुर के ऊंची बस्सी तक पहुंच गई। रेलवे में हड़कंप मच गया।

The Driverless Train: अब तक आपने सुना होगा कि चीन और जापान जैसे देशों में रेलगाड़ियां बिना ड्राइवर के चलती हैं। लेकिन भारत में फिलहाल यह तकनीक नहीं है। खबर बेहद चौंकाने वाली है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर के कठुआ से एक गुड्स ट्रेन (मालगाड़ी) बगैर ड्राइवर के सरपट दौड़ती हुई 70 किलोमीटर का फासला तय कर लेती है। जब यह खबर रेलवे अधिकारियों को लगी तो हड़कंप मच गया। जैसे-तैसे तमाम कोशिशों के बाद ट्रेन पंजाब में होशियारपुर के पास दसूहा स्थित ऊंची बस्सी में काबू की गई। बिना ड्राइवर के दौड़ती मालगाड़ी का वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

कठुआ से पठानकोट की ओर दौड़ने लगी ट्रेन
जम्मू के डिविजनल ट्रैफिक मैनेजर ने न्यूज एजेंसी को बताया कि मालगाड़ी कठुआ रेलवे स्टेशन पर खड़ी थी, लेकिन ढलान के कारण यह अचानक पठानकोट की ओर चलने लगी। तब इसके इंजन में कोई ड्राइवर सवार नहीं था। ट्रेन को ऊंची बस्सी (पंजाब) में रोक लिया गया। घटना को लेकर प्रशासन और उच्च अधिकारियों ने जांच के आदेश दिए हैं।    

गनीमत रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ
बगैर ड्राइवर के 70 से 80 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से दौड़ती ट्रेन को जिसने भी देखा हैरान रह गया। बस यही पूछता रहा, आखिर कैसे? यह रेलवे की एक बड़ी लापरवाही है। अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। गनीमत रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।

ड्राइवर को सस्पेंड करने की मांग उठी
रेलवे की लापरवाही पर सोशल मीडिया में लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रिया सामने आ रही हैं। यूजर्स ने रेलवे के कामकाज पर सवाल खड़े किए हैं, तो कुछ लोगों ने कहा कि भारतीय रेल का ये कैसा विकास हो रहा है। एक यूजर ने लिखा- घटना रेलवे सुरक्षा प्रोटोकॉल पर सवाल खड़े करती है। दूसरे यूजर ने कहा कि ड्राइवर को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर देना चाहिए। एक अन्य यूजर ने तो घटना को लेकर रेलमंत्री से इस्तीफा तक मांग लिया।

5379487