Logo
election banner
Lok Sabha Election 2024: दिल्ली के रामलीला मैदान में होने वाली मेगा रैली के जरिए इंडिया गठबंधन में शामिल विपक्षी दलों के नेता अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। 17 मार्च के बाद इस तरह का यह दूसरा मौका है।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन (I.N.D.I.A.) के नेता रविवार (31 मार्च) को फिर एक मंच पर जुटे। 13 दिन में दूसरा ऐसा मौका है जब इंडिया ब्लॉक एकजुट हुआ है। इसमें सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल, झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन के साथ ही उद्धव ठाकरे, सीताराम येचुरी, महबूबा मुफ्ती, फारूक अब्दुल्ला जैसे नेताओं ने अपने विचार रखे। 

महीने भर में विपक्ष की दूसरी बड़ी रैली
यह इस महीने विपक्ष की दूसरी बड़ी रैली है। इससे पहले 17 मार्च को कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समापन के मौके पर मुंबई के शिवाजी पार्क में विपक्षी दलों के प्रमुख नेता शामिल हुए थे। लेकिन इस बार इंडिया ब्लॉक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस के अकाउंट फ्रीज किए जाने के विरोध में एकजुट हुए हैं। महारैली में इंडिया गठबंधन का नारा 'तानाशाही हटाओ, लोकतंत्र बचाओ' है। 

मैच फिक्स कर चुनाव जीतने की कोशिश में बीजेपी: राहुल गांधी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि जिस तरही से मैच फिक्स करके जीता जाता है, उसी तरह लोकसभा चुनाव जीतने की कोशिश हो रही है। इसके लिए अंपायर प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव है। हमारे दो खिलाड़ियों को गिरफ्तार कर जेल के अंदर डाल दिया गया है। नरेंद्र मोदी इस चुनाव में मैच फिक्स करने की कोशिश करा रहे हैं। बीजेपी का 400 का नारा बीनी ईवीएम और मैच फिक्सिंग के 180 के पार भी नहीं जा सकेगा। अगर मैच फिक्सिंग का चुनाव बीजेपी जीती और उसके बाद उन्होंने देश के संविधान को बदला तो इससे पूरे देश में आग लगने जा रही है। आप इस बात को याद रखिए।

राहुल गांधी ने कहा कि देश का अगला लोकसभा चुनाव वोट वाला चुनाव नहीं है, बल्कि संविधान की रक्षा करने वाला चुनाव है। कांग्रेस पार्टी के सभी खाते बंद कर दिए गए हैं। नेताओं को पैसा देकर धमकी दी जा रही है। सरकारें गिराई जा रही हैं। नेताओं को जेल मेंं बंद किया जा रहा है। इस मैच फिक्सिंग में सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी ही नहीं बल्कि कुछ तीन चार अरबपति भी कर रहे हैं,यह एक सच्चाई है। 

देश बचाओ, बीजेपी हटाओ:  डी राजा
कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया(सीपीआई) के महासचिव डी राजा ने कहा कि सीपीआई की तरफ से आप सभी को क्रांतिकारी लाल सलाम। मेरी पार्टी आप सभी के सामने देश को बचाने के साझा संकल्प का बताने आए हैं। हम सभी का एक ही संकल्प है कि देश को बचाना है, संविधान और देश के लोकतंत्र को बचाना है। देश बचाओ, बीजेपी हटाओ, संविधान बचाओ बीजेपी हटाओ, लोकतंत्र बचाओ बीजेपी हटाओ। यही हमारा संकल्प है और हम इसका ऐलान करते हैं। 

जितने भी जेल में बंद नेता हैं वापस निकलेंगे: फारूक अब्दुल्ला
जम्मू कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन जैसे जितने भी नेता हैं जो बंद कर दिए गए हैं, वे सभी निकलेंगे। इसके लिए इलेक्शन का समय आएगा और आपको बटन को दबाना होगा जो इस हुकूमत को हटाएगा और आपकी हुकूमत को लाएगा। हम सभी को इकट्ठे होकर, चाहे , हिंदू हों, मुस्लिम हों, ईसाई हों, तमिलनाडु से हों या देश के दूसरे हिस्से हैं वह सभी साथ आएंगे। मुझे बेहद खुशी है कि महबूबा मुफ्ती यहां आईं और कहा कि हमें इंडिया गठबंधन को मजबूत करना है, मैं कहना चाहूंगा कि इसमें हम सभी आपके साथ हैं। 

हम सभी शेर हैं और आपके खिलाफ लड़ रहे हैं: तेजस्वी
आरजेडी के नेता और बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव ने कहा कि हम लोग जब भी आवाज उठाते हैं तो हमारी आवाज दबाने की कोशिश होती है। ईडी, सीबीआई और आईटी बीजेपी के सेल है। हमारे पिता लालू प्रसाद को कोई बार गिरफ्तार किया गया। मेरे खिलाफ केस किया गया, मेरी बहनों, मेरे जीजा सब पर केस किया गया। मेरे पिता के सभी संबंधियों और सभी लोगों के खिलाफ केस किया गया। हमारे कई नेताओं के घरों पर छापेमारी की जा रही है। लेकिन हम इन सभी चीजों से डरने वाले नहीं हैं। हम संघर्ष करेंगे। शेरों को ही पिंजड़े में डाला जाता है। हम सभी शेर हैं और आपके खिलाफ लड़ रहे हैं। 

देश की जनता से बड़ी कोई पार्टी नहीं: कल्पना सोरेन
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने रैली को संबोधित किया। कल्पना सोरेन ने कहा हमें भारत की 140 करोड़ जनता की ताकत मिल रही है। संविधान से हमें जो भी गारंटियां मिल रही हैं, उन्हें एनडीए सरकार नष्ट कर रही हैं। देश में बेरोजगारी है। महंगाई सातवें आसमान पर पहुंच गई है। देश में नफरत की आग फैलाई जा रही है। हर जाति के लोगों की रक्षा के लिए कोई खड़ा नहीं हुआ है। देश की जनता सबसे बड़ी है। देश की कोई भी पार्टी 140 करोड़ की जनता से ज्यादा ताकतवार नहीं हो सकती। 

कल्पना सोरेन ने कहा कि  मैं भारत की 50 फीसदी महिला आबादी और नौ प्रतिशत आदिवासी समुदाय की आवाज के तौर पर आप लोगों के सामने खड़ी हूं। आज अपनी बात कहने से पहले मैं बाबा तिलका मांझी, बिरसा मुंडा, सिद्धू कानू, फूलो जानो और खंडा वीर जैसे वीर वीरांगनाओं को नमन करती हूं। हम आदिवासियों की कहानी लंबे संघर्षों और कुर्बानियों की कहानी है।

कल्पना सोरेन ने कहा कि हमें अपने वीर वीरांगनाओं पर गर्व पर है। हमारा आदिवासी इतिहास शताब्दियों के  प्रतिशोध, संघर्ष की आग और खून से लिखा हुआ इतिहास है, जिस पर हमें सभी आदिवासियों पर गर्व है। आज यहां उमड़ा सैलाब इस बात की गवाही दे रहा है कि जिस तरह से लोकतंत्र को खत्म करने के लिए जिस तरह तानाशाह ताकतों ने कदम बढ़ाया है उसे अंत करने के लिए यहां पर यह संकल्प सभा हो रही है। 

आपके अरविंद केजरीवाल शेर हैं: सुनीता केजरीवाल
दिल्ली की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा कि आज आपके अपने केजरीवाल ने जेल से आप लोगों के लिए संदेश भेजा है। इस संदेश को पढ़ने से पहले मैं आप लोगों से कुछ पूछना चाहूंगी। हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी ने मेरे पति को जेल में डाल दिया , क्या प्रधानमंत्री जी ने सही किया। क्या आप सब मानते हैं कि केजरीवाल एक सच्चे देशभक्त और ईमानदार इनसान हैं। ये बीजेपी वाली कह रहे हैं, केजरीवाल जेल में इन्हें इस्तीफा देना चाहिए, क्या केजरीवाल को इस्तीफा देना चाहिए।

'करोड़ों लोगों के दिल में बसते हैं केजरीवाल'
सुनीता केजरीवाल ने कहा कि आपके केजरीवाल शेर हैं, ये ज्यादा दिनों तक उन्हें जेल में नहीं रख पाएंगे। केजरीवाल करोड़ो लोगों के दिल में बसते हैं। जिस बहादुरी और साहस के साथ वह देश के लिए लड़ते हैं मुझे लगता है कि आजादी की लड़ाई में वह एक फ्रीडम फाइटर थे जो देश के लिए लड़ते लड़ते शहीद हो गए। इस जंग में भी शायद केजरीवाल को देश के लिए संघर्ष करने के लिए भेजा गया है। 

सुनीता ने पढ़े केजरीवाल के संकल्प
सुनीता केजरीवाल ने अरविंद केजरीवाल के संकल्पों को पढ़कर भी सुनाया। इसमें कहा गया था कि अगर हमारी सरकार बनेगी तो पूरे देश में 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी और कोई पावर कट नहीं होगा। देश भर के गरीबों की बिजली फ्री कर दी जाएगी। हर गांव और मोहल्ले में बेहतरीन सुविधाओं वाली सरकारी स्कूलें बनाई जाएंगी। देश के किसानों को स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाएगा। दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलेगा और हर जीले में एक मल्टि स्पेशलिटी सरकारी अस्पताल खोला जाएगा।

 

आज देश बहुत मुश्किल हालात से गुजर रहा: महबूबा मुफ्ती
पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने कहा कि आज देश बहुत मुश्किल हालात से गुजर रहा है। ऐसा हाल है कि न कोई वकील, ना कोई दलील, ना कोई कार्रवाई और सीधे जेल। शायद कलियुग का अमृतकाल इसी को कहते हैं कि आप बिना पूछे,बिना कोई कार्रवाई किए लोगों को सीधे जेल में डालते हैं।

 महबूबा मुफ्ती ने कहा कि  मैं कोई  उमर खालिद की बात नहीं कर रहूं जो बीते दो साल से जेल में हैं, मैं सीधी कपन की बात नहीं कर रही हूं, मैं मोहम्मद जुबैर की बात नहीं कर रही हूं। मैं आपके चुने हुए नुमाइंदों की बात कर रही हूं, जिन्हें आप वोट डालकर एमएलए बनाते हैं, लोकसभा मेम्बर बनाते हैं, मंत्री बनाते हैं, कैसे उन पर करप्शन के आरोप लगाकर, बिना कोई वकालत के, बिना कोई कार्रवाई के उन्हें जेल में डाला जाता है।

'संविधान का उल्लंघन करने वाला देशभक्त नहीं देशद्रोही'
पीडीपी नेता ने कहा कि हमारे लिए यह कोई अचंभे की बात नहीं है, हमने जम्मू कश्मीर में पिछले पांच साल से यही देखा है कि हमारे हजारों की तादाद में नौजवान, मैं फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला तीनों को जेल में बंद कर दिया गया और देश को बताया कि हम देश हित में ऐसा कर रहे हैं। जब आप संविधान और कानून का उल्लंघन करता है वह देशभक्त नहीं देशद्रोही होता है। 

देश के लिए एक व्यक्ति और एक पार्टी की सरकार खतरनाक: उद्धव
उद्धव ठाकरे ने सबसे पहले संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अब उनका सपना 400 पार की है। मैं पूरे देश का आह्वान करना चाहता हूं कि एक व्यक्ति और एक पार्टी की सरकार देश के लिए खतरनाक हो चुकी है। हम सभी को हक चाहिए और मजबूत देश है। अब समय आ गया है जब एक व्यक्ति और एक पार्टी की सरकार नहीं चलेगी। हमें देश में मिली जुली सरकार लानी ही होगी। देश में जितने सारे राज्य हैं उनका सम्मान करने वाली सर्वोन्मुखी सरकार अहग हम लाते हैं तो ही देश बच सकता है। नहीं, तो यह आप पर है कि आप अपना भविष्य किसके हाथ में देना चाहते हैं।

'हम प्रजातंत्र की रक्षा करने के लिए आए हैं'
उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम सारे इस चुनाव के प्रचार के लिए नहीं आए हैं, हम प्रजातंत्र की रक्षा करने के लिए आए हैं। यह कैसी सरकार है कि अरविंद केजरीवाल पर इल्जाम लगाया और उन्हें जेल में डाल दिया, हेमंत सोरेन पर इल्जाम लगा दिया और उन्हें जेल में डाल दिया। जिन पर भाजपा ने ही भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था, उन्हें ही वॉशिंग मशीन में धोकर अपने मंच पर विराजमान हैं। क्या बीजेपी ऐसे लोगों के साथ देश को विकास की राह पर ले जा सकता है। क्या भ्रष्ट लोग देश का विकास कर सकते हैं। बीजेपी ने इस रैली को ठगों का मेला कहा है, क्या आप सभी लोग ठग हैं, क्या मेरे देश के लोग देशप्रेमी लोग ठग हैं? यह तो भ्रष्टाचार लोग हैं जो भाजपा में हैं। वे जुमलेबाज लोग हैं। 

रैली में केंद्र सरकार को घेरने की होगी कोशिश
इंडिया अलायंस की यह मेगा रैली सुबह 11 बजे दिल्ली के रामलीला मैदान में शुरू हुई। विपक्ष ने इसे  'लोकतंत्र बचाओ रैली' नाम दिया है। इसमें कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, टीएमसी, पीडीपी समेत करीब 28 अन्य पार्टियां शामिल हैं। विपक्षी दलों ने केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग, कांग्रेस के अकाउंट फ्रीज करने, सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी और विपक्षी नेताओं पर सीबीआई, ईडी की कार्रवाई का मुद्दा उठाया। रैली के मद्देनजर रामलीला मैदान के आसपास भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। (पढ़ें, दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की, कई रोड पर लग सकता है जाम) 

जनवाद की प्रणाली की उड़ रही धज्जियां: बृंदा करात

रैली में शामिल होने वाले विपक्षी दलों के नेता रविवार सुबह दिल्ली पहुंच गए। पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती, शरद पवार, सीपीआई-एम नेता बृंदा करात दिल्ली पहुंच गए हैं। बृंदा करात ने कहा कि संदेश यह है कि देश भर के लोग, इस तानाशाही और संप्रदायिक सरकार के खिलाफ एकजुट हो रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी, यूएपीए का लगातार इस्तेमाल और विपक्ष के खिलाफ ईडी, सीबीआई और आईटी के इस्तेमाल से यह स्पष्ट है कि इस सरकार को अपने ऊपर आत्मविश्वास नहीं है कि अपनी बदौलत कितनी सीटें ला पाएगी, इसलिए यह जनवाद की प्रणाली की धज्जियां उड़ाकर वह इस चुनाव में निकल रहे हैं, जोकि बिल्कुल गलत है। 

देश में राजनीतिक पार्टियों के साथ नहीं हो रहा न्याय: केसी वेणुगोपाल
कांग्रेस के एमपी केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पीएम मोदी की अगुवाई वाली मोदी सरकार राजनीतिक पार्टियों के साथ न्याय नहीं हो रही है। खासकर विपक्षी नेताओं के साथ। सरकार एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। ईडी और सीबीआई बीजेपी की गुंडा की तरह बर्ताव कर रही है। हम लोकतंत्र बचाने के लिए यह रैली कर रहे हैं। हम इन सभी मुद्दों को उठाएंगे। 

राहुल गांधी-सोनिया और खड़गे शामिल होंगे
कांग्रेस की ओर से पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी रैली को संबोधित करेंगे। सोनिया गांधी भी इसमें शामिल हो सकती हैं। कांग्रेस ने कहा है कि यह किसी व्यक्ति विशेष की रैली नहीं है। लोकतंत्र को बचाने के लिए INDIA गुट के सभी दल इसमें हिस्सा लेंगे। इस रैली के जरिए एकजुटता और एकता का संदेश दिया जाएगा।

केजरीवाल और सोरेन की पत्नियां होंगी शामिल
विपक्ष की मेगा रैली में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता भी मौजूद रहेंगी, इस दौरान वह सीएम का बयान साझा करेंगी। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन भी दिल्ली पहुंच चुकी हैं। उन्होंने शनिवार शाम को सुनीता केजरीवाल से मुलाकात की थी। अब दोनों ने केंद्र के खिलाफ हल्ला बोलने की तैयारी में हैं।

AAP और कांग्रेस ने किया था मेगा रैली का ऐलान
दिल्ली के रामलीला मैदान में होने वाली महा रैली के जरिए इंडिया गठबंधन में शामिल विपक्षी दलों के नेता अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगे। इस रैली में गठबंधन में शामिल सभी 28 दलों के नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। दिल्ली कांग्रेस ने आप के साथ मिलकर महारैली का ऐलान किया था, लेकिन इसे सफल बनाने की जिम्मेदारी कांग्रेस की सेंट्रल कमेटी पर है।

विपक्ष की मेगा रैली में ये प्रमुख नेता रहेंगे मौजूद
लोकतंत्र बचाओ रैली में मौजूद रहने वाले प्रमुख नेताओं में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, एनसीपी (शरदचंद्र पवार) प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे, वरिष्ठ राजद नेता और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन, नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती और डीएमके के तिरुचि शिवा शामिल होंगे।

केजरीवाल की गिरफ्तारी से जनता में रोष: AAP
आप नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हम दिल्ली की सड़कों पर गए और हमने देखा कि सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ लोगों में गुस्सा है। लोगों को यह पसंद नहीं आया कि एक सीएम को जेल हो। आज रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ महारैली का आयोजन किया जा रहा है। (पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें...)

5379487