Logo
election banner
Delhi Excise Policy Case: दिल्ली शराब घोटाले में सीबीआई और ईडी अब तक 16 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी हैं। इनमें दिल्ली की डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और आप नेता संजय सिंह भी शामिल हैं।

Delhi Excise Policy Case: दिल्ली शराब घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अब तक 9 समन (नोटिस) जारी किए जा चुके हैं। लेकिन केजरीवाल ने एक भी समन का न तो जवाब दिया और न ही जांच के संबंध में ईडी के सामने पेश हुए। प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) का समन हर बार बैरंग लौटा। अब दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल जांच एजेंसी के समन को लेकर हाईकोर्ट पहुंचे हैं। मंगलवार को उन्होंने जांच एजेंसी की ओर से जारी हुए सभी नौ समन को दिल्ली उच्च न्यायालय में चुनौती दी है।

सीएम केजरीवाल की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में 20 मार्च यानी (बुधवार) को जस्टिस सुरेश कुमार कैत और जस्टिस मनोज जैन की बेंच में सुनवाई होगी। उधर, दिल्ली शराब नीति केस की सुनवाई कर रहे राउस एवेन्यू कोर्ट के जज का तबादला कर दिया गया। ईडी ने केजरीवाल के खिलाफ समन को लेकर सहयोग नहीं पर आपराधिक शिकायत दर्ज कराई है।

आप बोली- CM को गिरफ्तार करना चाहती हैं एजेंसियां
बता दें कि शराब घोटाले में दो जांच एजेंसियां- सीबीआई और ईडी दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और आप नेता संजय सिंह समेत कई आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी हैं। आम आदमी पार्टी का कहना है कि जांच एजेंसियां मुख्यमंत्री केजरीवाल को गिरफ्तार करना चाहती हैं। दिल्ली एक्साइज पॉलिसी बनाने में हुए भ्रष्टाचार की जांच सीबीआई कर रही है, जबकि इस घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस की जांच ईडी कर रही है। ईडी ने पिछले हफ्ते ही तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी और बीआरएस एमएलसी के. कविता को गिरफ्तार किया था। वह 23 मार्च तक प्रर्वतन निदेशालय की हिरासत में रहेंगी। 

क्या कविता ने आप नेताओं को 100 करोड़ रु. दिए?
प्रवर्तन निदेशालय ने दावा किया है कि के.कविता शराब घोटाले की मास्टरमाइंड हैं। उन्होंने एक्साइज पॉलिसी तैयार करने में भ्रष्टाचार और अनुचित लाभ लेने के लिए आम आदमी पार्टी के कुछ बड़े नेताओं को 100 करोड़ रुपए दिए थे> दूसरी ओर, कविता दावा कर चुकी हैं कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया। आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ईडी का "इस्तेमाल" कर रही है, क्योंकि तेलंगाना में बीजेपी बैक डोर एंट्री नहीं कर पा रही है। दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि बीजेपी राजनीतिक विरोधियों को खत्म करने के लिए ईडी और सीबीआई को अपने "गुंडों" की तरह यूज कर रही है। (पढ़ें, पूरी खबर...)

शराब घोटाले में अब तक ED ने क्या एक्शन लिया?
वहीं, प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक, शराब नीति घोटाले को लेकर 2022 में केस दर्ज होने के बाद से देशभर में अब तक 245 ठिकानों पर छापेमारी की है। दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम और आम आदमी पार्टी (आप) नेता मनीष सिसौदिया, आप नेता संजय सिंह और कुछ शराब कारोबारियों समेत 16 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इस मामले में अब तक कुल 6 चार्जशीट दाखिल की गई हैं और 128 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति कुर्क की गई है।

5379487