Logo
election banner
Delhi Excise Policy Case: पूर्व सीएम के.चंद्रशेखर राव की बेटी कविता को पिछले हफ्ते प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली एक्साइज पॉलिसी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था। अभी वह 23 मार्च तक जांच एजेंसी की हिरासत में हैं। 

Delhi Excise Policy Case: दिल्ली के कथित शराब नीति घोटाले में सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) के कई बड़े दावे किए। ईडी के मुताबिक, तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी के. कविता शराब घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग की मास्टरमाइंड हैं। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) नेता और एमएलसी कविता ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और मनीष सिसौदिया समेत शीर्ष नेताओं के साथ षड्यंत्र रचा और आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं को कथित तौर पर 100 करोड़ रुपए दिए थे।

जांच एसेंसी ने क्या बताया?
निदेशालय ने बयान में बताया- बीआरएस नेता कविता ने कुछ अन्य लोगों के साथ मिलकर दिल्ली एक्साइज पॉलिसी तैयार करने और कार्यान्वयन में लाभ के लिए अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया सहित AAP के बड़े नेताओं के साथ साजिश को अंजाम दिया। एजेंसी ने कहा है कि इसके बदले में कविता की ओर से आप नेताओं को 100 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया। एक्साइज पॉलिसी में भ्रष्टाचार और साजिश के माध्यम से सत्तारुढ़ दल के लिए होल सेलर्स से रिश्वत के तौर पर धन वसूली के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए थे। 

कविता शराब घोटाले की मास्टरमाइंड: ईडी
प्रवर्तन निदेशालय का आरोप है कि बीआरएस नेता कविता और उनके करीबियों को AAP को अग्रिम भुगतान के तौर पर दी गई आपराधिक आय की वसूली करनी थी और इस साजिश से आय को बढ़ाना था। ईडी ने आज स्पेशल मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (PMLA) कोर्ट में उनकी रिमांड की मांग की और बताया कि कविता दिल्ली एक्साइज पॉलिसी घोटाले की मास्टरमाइंड और अनुचित फायदा लेने वाले में से एक हैं।

कविता 23 मार्च तक ईडी की हिरासत में रहेंगी
बता दें कि तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी को ईडी ने पिछले हफ्ते गिरफ्तार किया था। फिलहाल वह 23 मार्च तक जांच एजेंसी की हिरासत में हैं। कविता दावा कर चुकी हैं कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया। आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ईडी का "इस्तेमाल" कर रही है, क्योंकि तेलंगाना में बीजेपी बैक डोर एंट्री नहीं कर पा रही है। दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि बीजेपी राजनीतिक विरोधियों को खत्म करने के लिए ईडी और सीबीआई को अपने "गुंडों" की तरह यूज कर रही है।

शराब घोटाले में अब तक ED ने क्या एक्शन लिया?
वहीं, प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक, शराब नीति घोटाले को लेकर 2022 में केस दर्ज होने के बाद से देशभर में अब तक 245 ठिकानों पर छापेमारी की है। दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम और आम आदमी पार्टी (आप) नेता मनीष सिसौदिया, आप नेता संजय सिंह और कुछ शराब कारोबारियों समेत 15 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इस मामले में अब तक कुल 6 चार्जशीट दाखिल की गई हैं और 128 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति कुर्क की गई है।

5379487