Logo
election banner
Doctor's Advice: यदि आपको सर्दी से जुड़ी कोई प्रॉब्लम है, तो आप बेझिझक सवाल पूछ सकते हैं। हरिभूमि की एडवाइस जोन में आपको जाने-माने डॉक्टर से सलाह मिलेगी।

डॉ. आरपी सिंह, सीनियर फिजिशियन, एनसीआर

Doctor's Advice: हर मौसम की अपनी खासियत होती है और तासीर होती है। मौसम के अनुसार ही हमें अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करना पड़ता है। अभी सर्दी का मौसम है, तो इससे जुड़ी समस्याओं पर ही बात होगी। वैसे तो सर्दी का मौसम खाने-पीने के लिए उपयुक्त होता है, लेकिन कई लोगों को इस मौसम में भी दिक्क्तों से जूझना पड़ता है। ऐसे में यदि आपको सर्दी से जुड़ी कोई प्रॉब्लम है, तो आप बेझिझक सवाल पूछ सकते हैं। हरिभूमि की एडवाइस जोन में आपको जाने-माने डॉक्टर से सलाह मिलेगी। किस तरह के सवाल पूछ सकते हैं।  यहां दिए गए सवाल-जवाब से जान सकते हैं। 

सवाल: मेरी उम्र 39 वर्ष है। सर्दियों में अकसर खट्टी डकार और कब्ज की समस्या से परेशान रहता हूं। मुझे ये परेशानी क्यों होती है और मुझे कैसी डाइट लेनी चाहिए? 
-हर्षित, जबलपुर

डॉक्टर की एडवाइस: वैसे तो लोग सर्दी के मौसम में अधिक तला-भुना खाना और चिकनाई वाली चीजें खाते हैं। इस वजह से कई लोगों में ऐसी समस्याएं देखी गई हैं। इस स्थिति से बचने का तरीका यही है कि आप अधिक तला-भुना खाना ना
खाएं। खाने के साथ सलाद और फल जरूर खाएं। इस तरह के खान-पान से आपको एसिडिटी से राहत मिलेगी ।

सवाल:  मेरी उम्र 51 वर्ष है। गर्मी के मौसम में मैं खूब पानी पीता हूं। लेकिन, क्या ठंड में भी ज्यादा पानी पीना हेल्थ के लिए सही रहेगा ? इस मौसम में कितना और किस तरीके से पानी पीना चाहिए?
-सुरेंद्र, अंबिकापुर

डॉक्टर की एडवाइस: जितनी प्यास गर्मियों में लगती है, सामान्यत: उतनी सर्दियों में नहीं लगती है, लेकिन आप पानी पी रहे हैं, तो हल्का गर्म पानी पीएं। वैसे प्यास लगने पर अधिक पानी पीने से कुछ नुकसान नहीं है, लेकिन इस मौसम में ठंडा पानी बार-बार पीएंगे, तो सर्दी-जुकाम की संभावना रहती है।

सवाल:  मेरी उम्र 44 वर्ष है। सर्दियों में मैं आलू, प्याज, पनीर, पालक या मूली के परांठों के साथ अकसर दही खाता हूं। क्या सर्दी में दही का सेवन स्वास्थ्य के सही नहीं होता है?
-युवराज, बिलासपुर

डॉक्टर की एडवाइस: आप इस मौसम में दही खा रहे हैं, तो दो बातों का खास ख्याल रखें। पहली बात कि दही ताजा होना चाहिए यानी, आप सुबह जमा दही दोपहर में खा लें। लेकिन दही फ्रिज में रखी नहीं होनी चाहिए यानी जाड़े में ठंडी दही खाने से बचना चाहिए। दूसरी बात, दही रात में ना खाएं। इस तरह आप दही का सेवन करते हैं, तो कोई नुकसा न नहीं होगा।

सवाल:  मेरी उम्र 59 साल है। मेरे ब्लड टेस्ट में क्रिएटिनिन की मात्रा ज्यादा आई है। मुझे कैसी डाइट लेनी चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए?
-बलजीत, भोपाल

डॉक्टर की एडवाइस: ब्लड में क्रिएटिनिन की मात्रा बढ़ने पर चिकित्सक से संपर्क करें। उनके द्वारा बताए गए उपचार और डाइट का ही सेवन करें। इस स्थिति में व्यायाम बिल्कुल बंद कर दीजिए। साथ ही प्रोटीन वाली चीजें अधिक नहीं खाएं। हल्दी वाला गर्म दूध पीएं।

सवाल:  मेरी उम्र 24 वर्ष है। मेरे सिर में डेंड्रफ नहीं है लेकिन बाल तेजी से झड़ रहे हैं। हेयर फॉलिंग रोकने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?
-पंकज, रोहतक

डॉक्टर की एडवाइस: बाल झड़ना कई बार अनुवांशिकी कारणों से भी होता है, लेकिन अभी आपकी उम्र कम है, इसलिए ऐसी समस्या नहीं होनी चाहिए। आप त्वचा रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। वे आपको शैंपू और साबुन सजेस्ट करेंगे, उनका
इस्तेमाल करिए। इससे आपको हेयर फॉलिंग से जरूर राहत मिलेगी।

सवाल:  मेरी उम्र 32 वर्ष है। कुछ दिनों पहले मुझे फीवर आया था । उसके बाद से कमर और हाथ पैरों में काफी दर्द होता रहता है। इसकी क्या वजह है, मुझे क्या करना चाहिए?
-अजीत, दिल्ली

डॉक्टर की एडवाइस: मौजूदा समय में वायरल इंफेक्शन ठीक होने के बाद कई दिनों तक इस तरह की समस्या देखी जा रही है। इसलिए आप थोड़ा इंतजार करें। इसके बाद भी आपको राहत नहीं मिलती, तो चिकित्सक से संपर्क करें। वे ब्लड टेस्ट कराएंगे, जिससे इसका कारण पता चलेगा और उपचार किया जा सकेगा।

आप हमें अपने सवाल मेल के जरिए भेज सकते हैं। 
हमारा ई-मेल है- [email protected]
 

5379487