Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

18 साल की उम्र से पहले तंबाकू का सेवन शुरु कर देते है 76 फीसदी लोग : सर्वे

76 प्रतिशत लोगों ने इस बात का खुलासा किया है कि उन्होंने 18 से कम उम्र से ही तंबाकू खाना या स्मोकिंग शुरू कर दिया था।

18 साल की उम्र से पहले तंबाकू का सेवन शुरु कर देते है 76 फीसदी लोग : सर्वे

नई दिल्ली. तंबाकू चबाने या स्मोकिंग करने के कई बहाने हो सकते हैं। कार्यक्षमता बढाने, तनाव दूर करने या इस तरह के कई चीजों का हवाला देते हुए लोग नशा करते हुए पाए जाते हैं।

रेग्युलर स्वीमिंग से ऐसे बनाएं बॉडी को स्ट्रॉन्ग एंड फिट

एम्स के एक नए शोध में इसका खुलासा हुआ है। यह शोध दक्षिण दिल्ली के दक्षिणपुरी में किया गया है। इस शोध के मुताबिक 76 प्रतिशत लोगों ने इस बात का खुलासा किया है कि उन्होंने 18 से कम उम्र से ही तंबाकू खाना या स्मोकिंग करना शुरू कर दिया था।

न्यूट्रीएंट्स से भरपूर हेल्दी फूड-पल्स, बनाएं आपको फिट एंड हेल्थी

इस शोध में कुछ चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं जिसके मुताबिक अधिकांश लोगों को उनके घर वालों या दोस्तों रिश्तेदारों से ही नशे की शुरूआत की है और परिजनों को इससे बहुत दिक्कत नहीं है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मेडिसन एंड पब्लिक हेल्थ में भी यह शोध प्रकाशित हो चुका है।

फिट-हेल्थी रहने के लिए अपनाएं ये 6 ईजी एक्सरसाइज टिप्स

इस शोध के तहत 1689 लोगों से बातचीत की गई। जिसमें 18 से 45 साल के बीच के 1542 पुरुष और 157 महिलाएं शामिल हैं। शोध करने वाली एम्स के रेडिएशन अंकॉलजी विभाग की डॉक्टर सुमन भास्कर का इस संबंध में कहना है कि हमारा मकसद तंबाकू को शुरु करने के पीछे की वजह और इसे लेकर लोगों के व्यवहार के बारे में पता लगाना था।

सुमन के मुताबिक कई लोगों ने स्मोकिंग या तंबाकू शुरू करने का ऐसा कारण बताया जिसका इस मसले से कोई सीधा संबंध है ही नहीं। अभी तक कहीं भी साबित नहीं हुआ कि तंबाकू से तनाव कम होता है या यह पाचन क्षमता ठीक करता है। शोध में सामने आया है कि 50 प्रतिशत लोग तनाव दूर करने के नशा करते हैं या या फिर परिवार, दोस्त के साथ होते हैं तब।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top