Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बालों की इन समस्याओं के लिए फायदेमंद है पुदीने का तेल

पुदीना और पुदीने का तेल अब तक आपने सेहत की तमाम समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया होगा। आज हम आपको पुदीने के तेल का ऐसा इस्तेमाल बताने जा रहे हैं, जिससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी। पुदीना में पाए जाने वाले मेंथॉल के कारण यह बालों के लिए फायदेमंद होता है। बालों पर पुदीने का तेल लगाने के कई सारे फायदे होते हैं।

बालों की इन समस्याओं के लिए फायदेमंद है पुदीने का तेल

पुदीने के तेल के फायदे बहुत होते हैं। सेहत के लिहाज से पुदीने का तेल फायदेमंद तो है ही, साथ ही यह बालों की कई सम्याओं के लिए रामबाण का काम करता है। पुदीना और पुदीने का तेल अब तक आपने सेहत की तमाम समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया होगा। आज हम आपको पुदीने के तेल का ऐसा इस्तेमाल बताने जा रहे हैं, जिससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी।

पुदीना में पाए जाने वाले मेंथॉल के कारण यह बालों के लिए फायदेमंद होता है। बालों पर पुदीने का तेल लगाने के कई सारे फायदे होते हैं। बालों का झड़ने से लेकर गंजेपन की समस्या पुदीने के तेल से दूर की जा सकती है। जानें पुदीने के तेल के फायदे-

हेयर ग्रोथ

अगर आपके बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हैं तो इस स्थिति में पुदीने का तेल लगाएं। यह सिर की त्वचा की गहराई में जाकर बालों को उगने में मदद करता है और बाल तेजी से बढ़ते हैं।

यह भी पढ़ें: आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगा एक चुटकी नमक, जानें इस्तेमाल का तरीका

ड्राइ स्कैल्प

अगर स्कैल्प बहुत रूखे हैं, तो पुदीने का तेल फायदेमंद होता है। पुदीने का तेल स्कैल्प के लिए एक अच्छा मॉइश्चराइजर के रूप में साबित होता है। इसके नियमित इस्तेमाल से बालों में हमेशा नमी बनी रहेगी। इसके लिए पुदीने के तेल को बादाम या किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर लगाएं और बालों को आधे घंटे तक ढक कर रखें और फिर बाल धो लें। ऐसा करने से बालों को पोषण मिलेगा और नमी बनी रहती है।

जड़ से मजबूत

पुदीने का तेल लगाने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं और इस कारण बालों का झड़ना रुक हो जाता है। इसके लिए आप डायरेक्ट पुदीने का तेल बालों में लगा सकते हैं। इसके अलावा नारियल के तेल के साथ मिक्स करके भी लगा सकते हैं।

Next Story
Share it
Top