Logo
election banner
Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए बहुत से लोग दौड़ लगाते हैं, हालांकि इससे आपको मनमुताबिक फायदा नहीं मिलेगा। एक्सपर्ट्स ऐसा होने की वजह बता रहे हैं।

Weight Loss Tips: आजकल युवाओं में सबसे बड़ी समस्या मोटापे के तौर पर नजर आने लगी है। बदली लाइफस्टाइल और फास्ट फूड इसकी बड़ी वजह बनने लगे हैं। मोटापा कम करने के लिए लोग अक्सर दौड़ना पसंद करते हैं। लेकिन हो सकता है कि आपकी ये मेहनत आपको मन मुताबिक नतीजा न दे सके। जी हां, एक्सपर्ट्स के मुताबिक दौड़ना (Running) कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को बेहतर बनाने में काफी हेल्प करती है, लेकिन वजन घटाने का ये सीधा सॉल्यूशन नहीं होता है। 

इंस्टाग्राम पर वीडियो पोस्ट करने वाले स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच बसु शंकर कहते हैं कि 'अपनी डाइट पर स्ट्रॉन्ग फोकस से शुरुआत करें और क्या खा रहे हैं उसका सिलसिला बनाएं। इसके साथ वैट लिफ्टिंग करें और फिर रनिंग करें! ये आगे बढ़ने का रास्ता है!'

इन बातों का भी रखें ध्यान

एनर्जी बैलेंस  - वजन घटाने के मूल में एनर्जी बैलेंस करने का सिद्धांत छिपा हुआ है। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार फिटनेस एक्सपर्ट गरिमा गोयल कहती हैं, कैलोरी लेना और उनका उपयोग करना दोनों में बैलेंस बनाना जरूरी होता है। रनिंग से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है, लेकिन ये प्रभावी तब होगी जब रनिंग कुछ फैक्टर्स जैसे इंटेंसिटी, ड्यूरेशन और फ्रिक्वेंसी भी सही रहे। एनर्जी बैलेंस का डायनामिक्स समझना जरूरी है। 

एडेप्टेशन - हमारा शरीर एक बेहद शानदार एडेप्टिव सिस्टम है। आमतौर पर लोग रनिंग करने के आदी होते हैं, हालांकि इससे शुरुआती कैलोरी को बर्न करने में ज्यादा मदद नहीं मिलती है। रनिंग की इंटेंसिटी या समय अवधि में जरूरी बदलाव करना चाहिए, तभी वजन घटाने में सही मदद मिल सकती है। 

भूख - रनिंग करना और भूख लगने के बीच में संबंध होता है जो कि वजन घटाने के तौर पर सामने आ सकता है। गोयल कहती हैं 'दौड़ने के बाद खाने का चयन वजन घटाने में अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में क्या खाएं, क्या न खाएं ये भी पता होना जरूरी है।'

साइकोलॉजिकल प्रभाव - आप अगर तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो शारीरिक के साथ ही मानसिक तौर पर भी आपको तैयार होने की जरूरत होती है। जरूरत से ज्यादा रनिंग पर फोकस करने पर डाइट पैटर्न और लाइफस्टाइल के ऑप्शंस की अनदेखी हो सकती है। इसलिए व्यवहारिक एप्रोच अपनाना जरूरी है। इसमें  माइंडफुल ईटिंग, स्ट्रेस मैनेजमेंट और पर्याप्त नींद आदि शामिल हैं। इससे वजन घटाने में की गई कवायद के पॉजिटिव रिजल्ट सामने आएंगे।

jindal steel Ad
5379487