Logo
election banner
Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसकी कमी होने पर शरीर में कई तरह की परेशानियां पैदा हो

Vitamin B12 Deficiency: हमारे शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिंस, मिनरल्स का बॉडी में बैलेंस बने रहना जरूरी है। कोई भी विटामिन अगर शरीर में कम होने लगता है तो उसका असर दिखाई देने लगता है। बॉडी में अगर विटामिन बी12 की कमी हो जाए तो ये बड़ी परेशानी पैदा कर देती है। इस विटामिन की कमी से हमारी याददाश्त पर असर पड़ता है। कई रिसर्च में सामने आया है कि विटामिन बी12 की कमी डिमेंशिया का कारण भी बनती है। 

विटामिन बी12 की कमी हार्ट से जुड़ी समस्याएं भी पैदा कर सकती है। हेल्थलाइन के मुताबिक इसकी कमी से दिल और रक्त धमनियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। 

विटामिन बी12 की कमी के नुकसान

डिप्रेशन - विटामिन बी12 की कमी फिजिकल हेल्थ के साथ ही मेंटल हेल्थ को भी प्रभावित करती है। कुछ रिसर्च में पाया गया है कि इसकी कमी से डिप्रेशन के लक्षण सामने आने लगते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: मुंह के छालों की वजह से खाना-पीना हो गया है बंद, 6 घरेलू नुस्खे आज़माएं, जल्द मिलेगा आराम

मेमोरी - बढ़ती उम्र में याददाश्त कमजोर होना आम बात है, लेकिन कम उम्र में भी ऐसा होने लगे तो इसके पीछे की वजह विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। विटामिन बी12 कम होने पर मेमोरी लॉस के साथ ही डिमेंशिया का रिस्क भी बढ़ जाता है। 

पैरों में झुनझुनी - विटामिन बी12 की कमी का प्रभाव नर्वस सिस्टम पर भी दिखाई देता है। इसकी कमी से पैरों में बार-बार झुनझुनी आने की परेशानी बढ़ जाती है। इससे चलने में भी समस्या पैदा हो सकती है। 

पेट संबंधी समस्याएं - पेट से जुड़ी परेशानयों की एक वजह विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। इस विटामिन का शरीर में लेवल घट जाने पर डायरियाा, कब्ज, ब्लोटिंग, गैस जैसी परेशानियां शुरू होने लगती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Methi Dana: फायदेमंद समझकर ज्यादा तो नहीं खाते मेथी दाना, उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान, सेहत बिगड़ने का खतरा

थकान-कमजोरी - शरीर में विटामिन बी12 कम होने पर हर वक्त थकान और कमजोरी का एहसास बना रहता है। हेल्दी डाइट लेने के बाद भी अगर ऐसी ही स्थिति बनी रहे तो विटामिन बी12 का टेस्ट करा लेना चाहिए।

jindal steel

Latest news

5379487