Logo
election banner
Methi Dana Side Effects: मेथी दाना वैसे तो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ हेल्थ कंडीशंस में इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए।

Methi Dana Side Effects: मेथी दाना भारतीय किचन का एक महत्वपूर्ण मसाला है। इसका नियमित सेवन शरीर को कई बड़ी बीमारियों से बचाता है। शुगर पेशेंट्स के लिए तो मेथी दाना बहुत फायदा करता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, कब्ज, मोटापा जैसी समस्याओं में भी आमतौर पर मेथी दाना लाभदायक होता है। हालांकि कुछ हेल्थ कंडीशंस में मेथी दाना का ज्यादा सेवन फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। 

हेल्थसाइट के मुताबिक 5 तरह की स्वास्थ्यगत समस्याओं से जूझ रहे लोगों को मेथी दाना खाने पर नुकसान हो सकता है। उन्हें बेहद सीमित मात्रा में ही मेथी दाना खाना चाहिए। 

मेथी दाना खाने के नुकसान

डायबिटीज पेशेंट्स - मेथी दाना ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में एक बेहद असरदार होम रेमेडी मानी जाती है। इसमें पाए जाने वाले कंपाउंड ब्लड शुगर को काबू में रखते हैं। शुगर कम करने के चक्कर में अगर ज्यादा मेथी दाना खाया जाए तो इससे हाइपोग्लाइसेमिया हो सकता है। ऐसे में डायबिटीज पेशेंट्स को डॉक्टर की सलाह के बाद ही मेथी दाना खाना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: World Health Day 2024: हर साल बढ़ रहे भूलने की बीमारी वाले मरीज, 5 चीजें खाएं, 20 साल की उम्र जैसा हो जाएगा दिमाग!

प्रेग्नेंट महिलाएं - मेथी दाना को प्रेग्नेंट महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं खाना चाहिए। दरअसल, मेथी दाना की तासीर गर्म होती है, जिससे इसका अधिक सेवन किया जाए तो ब्लीडिंग शुरू हो सकती है और गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाएं ज्यादा मेथी दाना खाएं तो बच्चे को दस्त लग सकते हैं। 

हाई ब्लड प्रेशर - आप अगर लंबे वक्त से हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और इसके लिए रेगुलर दवाएं लेते हैं तो मेथी दाना खाने से बचें। मेथी दाना में पाए जाने वाले कंपाउंड ब्लड प्रेशर को कम करते हैं, ऐसे में इनका ज्यादा सेवन कर लिया जाए तो ब्लड प्रेशर जरूरत से ज्यादा कम हो सकता है। लो बीपी की समस्या पैदा हो सकती है। 

एलर्जी - मेथी दाना हर किसी को सूट नहीं करता है। कई लोगों को मेथी दाना खाने के बाद शरीर में खुजली या अन्य तरह की एलर्जी शुरू हो जाती है। मेथी दाना में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो एलर्जी पैदा कर सकते हैं। इससे स्किन पर जलन, रैशेज आदि समस्या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Roasted Gram: भुना हुआ चना खाने के मिलते हैं जबरदस्त फायदे, छिलके सहित खाएं या नहीं; जान लें इसका जवाब

पेट की समस्याएं - जो लोग पेट की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं उन्हें मेथी दाना के सेवन को सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। इसकी ज्यादा मात्रा होने पर दस्त, उल्टी, गैस जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं। 

5379487