Logo
election banner
World Health Day 2024: भूलने की आदत हर दूसरे शख्स में देखी जाने लगी है। इस आदत से बचने के लिए डाइट में कुछ जरूरी चीजें शामिल कर लें।

World Health Day 2024: भागदौड़ भरी जिंदगी ने लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याएं दे दी हैं। भूलने की आदत भी उनमें से एक है। गाड़ी की चाबी रखकर भूल जाते हैं, या पर्स कहां रख दिया है याद नहीं आ रहा। ऐसी छोटी-छोटी ढेरों चीजें हैं जो जरूरत पड़ने पर याद नहीं आती कि कहां रखी हैं। इससे पता चलता है कि आप भुलक्कड़ हो गए हैं। याददाश्त कमजोर होने के पीछे बढ़ती उम्र के साथ ही लाइफस्टाइल भी बेहद अहम होती है। कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर मेमोरी को बेहतर बनाया जा सकता है। 

बता दें कि लोगों को उनकी सेहत के प्रति जागरुक करने के लिए हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है। बीते कुछ सालों में दुनियाभर में याददाश्त कमजोर होने के मामले काफी बढ़े हैं। ऐसे में अपनी डाइट में 5 चीजों को शामिल कर मेमोरी को इंप्रूव किया जा सकता है। 

डाइट में शामिल करें 5 चीजें

हल्दी - हर घर के किचन में हल्दी आसानी से मिल जाएगी। दिमाग के लिए हल्दी किसी सुपरफूड से कम नहीं है। हेल्थलाइन के अनुसार हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन सुधारता है। इसे खाने से डोपामाइन का लेवल बढ़ता है और याददाश्त सुधरती है। 

इसे भी पढ़ें: Roasted Gram: भुना हुआ चना खाने के मिलते हैं जबरदस्त फायदे, छिलके सहित खाएं या नहीं; जान लें इसका जवाब

अखरोट - दिमाग को तेज करने के लिए जब ड्राई फ्रूट का जिक्र आता है तो सबसे पहला नाम अखरोट का आता है। अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड और पॉलीफेनोलिक कंपाउंड पाए जाते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ने में मदद करते हैं। अखरोट रेगुलर खाने से मेमोरी सुधरती है। 

ब्रोकली - विदेशी सब्जी ब्रोकली ने अब भारतीय घरों में भी जगह बनानी शुरू कर दी है। ब्रोकली में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाने का काम करते हैं। इसमें विटामिन ई, कॉपर और ओमेगा 3 भी पाया जाता है जो दिमाग को तेज करता है। 

डार्क चॉकलेट - दिमाग की फंक्शनिंग को सुधारने में डार्क चॉकलेट असरदार हो सकती है। इसे एक सुपरफूड माना जाता है और इसमें पाया जाने वाला कोकोआ याददाश्त को बेहतर बनाने का काम करता है। 

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Joints: जोड़ों को मजबूत बना देंगे 4 योगासन, नियमित अभ्यास से दिखने लगेगा असर

सीड्स - दिमाग को तेज करने के लिए सीड्स बेहद फायदेमंद होते हैं। कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, खरबूज के बीज और चिया सीड्स को डेली डाइट में शामिल करें। इनमें पोषक तत्वों का भंडार है जो कि ब्रेन हेल्थ को सुधारने में मदद करते हैं। 

jindal steel Ad
5379487