Logo
election banner
Tomato Side Effects: टमाटर वैसे तो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ बीमारियों से पीड़ित होने पर इसका सेवन नुकसान पहुंचाता है।

Tomato Side Effects: लाल-लाल रसीले टमाटर को देखकर हर किसी का मन उन्हें खाने का हो जाता है। टमाटर में ढेरों न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो कि शरीर को फिट रखने में मदद करते हैं। हालांकि, कुछ बीमारियों में टमाटर खाना फायदे की जगह बड़ा नुकसान कर सकता है। ऐसे में टमाटर कब खाएं और कब न खाएं, इस बात को जानना बेहद जरूरी है। 

टमाटर को सब्जी, सलाद समेत कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। ओनलीमाईहेल्थ के मुताबिक 5 तरह की बीमारियों में टमाटर का सेवन काफी परेशानी बढ़ाने वाला हो सकता है। इन्हें इन हेल्थ कंडीशन में खाने से बचना चाहिए। 

5 बीमारियों में टमाटर से बनाएं दूरी

किडनी स्टोन - किडनी हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है। इसकी सही तरीके से फंक्शनिंग होना बेहद जरूरी है। किडनी में अगर स्टोन हो जाए तो खान-पान को लेकर एहतियात बरतना जरूरी हो जाता है। टमाटर किडनी स्टोन की समस्या को बढ़ाने का काम करता है। इसमें काफी कैल्शियम ऑक्सालेट पाया जाता है जिससे किडनी स्टोन का खतरा रहता है। ऐसे में इस बीमारी में टमाटर बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। हेल्दी रहने पर भी टमाटर का सेवन सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए। 

जोड़ों का दर्द - टमाटर में लाइकोपिन नाम का तत्व होता है जो कि शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। हालांकि, जोड़ों के दर्द जैसी समस्या में टमाटर खाना नुकसानदायक होता है। जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों को टमाटर का सेवन करने से बचना चाहिए। इससे जोड़ो में सूजन आने के साथ दर्द बढ़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Cholesterol: दिल की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल खींच लेंगी 5 सब्जियां, हार्ट अटैक का डर होगा खत्म! खाएंगे तो रहेंगे हेल्दी

पाचन - पाचन से जुड़ी कई समस्याओं में टमाटर खाने से नुकसान होता है। दरअसल, टमाटर एसिटिक होता है जिससे ज्यादा खाने पर इससे एसिडिटी बनने लगती है। इससे सीने में जलन, पेट दर्द और गैस की समस्या होने लगती है। जिन लोगों को गैस की परेशानी बनी रहती है उन्हें सीमित मात्रा में टमाटर खाना चाहिए। 

एलर्जी - शरीर में कई तरह की एलर्जी हो सकती है। टमाटर खाने से स्किन एलर्जी बढ़ने का खतरा रहता है। आप अगर स्किन से जुड़ी एलर्जी से परेशान हैं तो टमाटर खाने से बचें, इससे ये एलर्जी बढ़ सकती है और स्किन पर चकत्ते पैदा हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Health Drink: 5 फल-सब्जियों से बना जूस शरीर में भर देगा गज़ब की एनर्जी, गर्मी में दिमाग रखेगा कूल, आसान है बनाना

डायरिया - अगर किसी को दस्त या डायरिया हो जाए तो उसे भी टमाटर नहीं खाने चाहिए। टमाटर में साल्मोनेला बैक्टीरिया पाया जाता है जो कि डायरिया की प्रॉब्लम को बढ़ाने का काम करता है। इसीलिए डायरिया या दस्त लगने पर टमाटर खाने से बचने की सलाह दी जाती है। 

jindal steel
5379487