Logo
election banner
Fast Eating Side Effects: बहुत से लोगों को जल्दी-जल्दी खाने की आदत होती है। ये हैबिट शरीर के लिए अच्छी नहीं है और कई बीमारियों को खुला निमंत्रण देती है।

Fast Eating Side Effects: जल्दी खाने की आदत आजकल हर दूसरे शख्स में देखी जा सकती है। किसी काम को पूरा करने के लिए जिस तरह तेजी दिखाई जाती है, कई लोग खाने में भी ऐसा ही फॉर्मूला अपनाते हैं। 5 मिनट में खाना खत्म करना भले ही आपको दूसरे काम जल्दी शुरू करने का मौका दे, लेकिन ये आदत आपको गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है। जल्दी खाना शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। आयुर्वेद में भी इसके कई नुकसान बताए गए हैं। 

जल्दी खाने की आदत से कई बार आप तय मात्रा से ज्यादा खाना खा लेते हैं जो कि बाद में परेशानी का सबब बन सकता है। आइए जानते हैं जल्दी-जल्दी खाने की आदत के नुकसान। 

जल्दी खाने के बड़े नुकसान

मोटापा - आप अगर दिनभर बिजी रहते हैं, काफी मेहनत करते हैं फिर भी मोटापा बढ़ता जा रहा है तो हो सकता है आप जल्दी खाना खाने के आदी हों। जी हां, जल्दी खाने की आदत वजन बढ़ाने का काम करती है। दरअसल, जल्दी खाने से दिमाग पेट भरने का सिग्नल नहीं दे पाता है, जिससे ज्यादा मात्रा में खा लिया जाता है जो बाद में कैलोरी के रूप में शरीर में जमा होने लगता है। 

डायबिटीज - जल्दी खाने की आदत आपको डायबिटीज का मरीज बना सकती है। ये बात सुनकर आप चौंक सकते हैं लेकिन कुच स्टडीज में ये सामने आया है कि बहुत जल्दी खाने कीआदत से ब्लड शुगर और इंसुलिन का लेवल बिगड़ सकता है और इससे टाइप 2 डायबिटीज होने का रिस्क बढ़ जाता है। 

डाइजेशन - आप अगर जल्दी खाने की आदत रखते हैं तो लंबे वक्त में ये आपको कब्ज, अपच जैसी समस्याओं का शिकार बना सकती है। Cleaneatingmag.com के मुताबिक जल्दी खाने से बड़े-बड़े टुकड़े पेट में जाते हैं और इन्हें पचाने में मुश्किल आती है जो कि अपच का कारण बनती है। 

मेटाबॉल्जिम - जल्दी खाने की आदत आपके मेटाबॉलिज्म फंक्शन को बिगाड़ सकती है। इतना ही नहीं इससे लंबे वक्त में हार्ट डिजीज का रिस्क भी बढ़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप जल्दी खाने की आदत को आज से ही छोड़ दें। 

5379487