Logo
election banner
Relationship Tips: कोई भी रिश्ता तब तक ही अच्छा रहता है जब तक कि एक दूसरे के प्रति सम्मान बना रहे। बेहतर बॉन्डिंग के लिए कुछ तरीके अपनाना ज़रूरी हैं।

Relationship Tips: रिश्ता चाहे कोई भी हो लेकिन उसमें एक-दूसरे के प्रति प्यार और सम्मान का होना बेहद जरूरी होता है। बात अगर कपल की करें तो एक दूसरे को लेकर रिस्पेक्ट का होना और भी अहम हो जाता है। अपने पार्टनर को पर्याप्त सम्मान देना आवश्यक है और अगर ऐसा नहीं होता है तो धीरे-धीरे रिश्ता कमज़ोर होने लगता है। कई बार तो इसके चलते रिलेशनशिप ब्रेक होने तक की नौबत आ जाती है। 

आप भी अगर महसूस करते हैं कि रिलेशनशिप में एक दूसरे को लेकर प्यार और रिस्पेक्ट कम हो गया है तो कुछ तरीके बॉन्डिंग को दोबारा मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। 

रिश्ते को बेहतर बनाने के टिप्स

बैलेंस बनाएं - रिश्ता चाहे कोई भी हो लेकिन उसमें एक बैलेंस बने रहना जरूरी होता है। रिश्ते में प्यार होने के साथ ही आजादी भी होनी चाहिए। अगर पार्टनर डॉमिनेट करता है तो उसे प्यार से समझाएं और बताएं कि हर किसी के लिए आत्मसम्मान कितना जरूरी होता है। पार्टनर को बताएं कि ये आदत रिश्ता खत्म तक कर सकती है और उसे इसे बदलाव के लिए कहें। 

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: छोटी-छोटी बातों पर पार्टनर से होती है नोंक-झोंक, 3 टिप्स करें फॉलो, रिश्ते में बढ़ेगा प्यार

सीमाएं तय करें - पति और पत्नि का रिश्ता सबसे अलग होता है, लेकिन रिश्ता कोई भी हो उसकी कुछ सीमाएं तय होनी जरूरी हैं। जरूरी नहीं कि हर बात पर दोनों पार्टनर एक दूसरे से सहमत हों। ऐसी सूरत में इस बात को विवाद का विषय बनाने के बजाय पार्टनर के निर्णय का सम्मान करें और उन्हें ये एहसास कराएं कि असहमति रिश्ते में कड़वाहट नहीं पैदा करती है। 

रिस्पेक्ट - हर कोई चाहता है कि उसका सम्मान बना रहे। आपका पार्टनर चाहता है कि उसे आप भरपूर रिस्पेक्ट हैं तो उसे भी ये एहसास कराएं कि आपको भी पर्याप्त सम्मान की जरूरत है। ऐसा न होने पर रिश्ते में खटास आ सकती है। दूसरों से अपेक्षा से पहले खुद में बदलाव लाने की बात भी जरूरी है। 

खुद की ताकत पहचानें - आप अगर अपने पार्टनर से सम्मान पाना चाहते हैं तो पहले खुद की ताकत और कमजोरियों की पहचान करें। रिश्ते में कभी भी जरूरतों को हावी नहीं होने दें। आप खुद को पहचान लेंगे तो ये भी समझ लेंगे कि लोगों का नजरिया आपको लेकर कैसा है। रिश्ते में सम्मान के लिए एक दूसरे को पर्याप्त वक्त देना जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: प्यार की मजबूत डोर से बंधा है आपका रिश्ता या नहीं, इन बातों से 5 मिनट में कर लें पता

प्यार बरकरार रखें - रिश्ते में सम्मान से पहले की सीढ़ी है एक दूसरे के प्रति प्यार का होना। आईबज़ डॉटकॉम के मुताबिक रिलेशनशिप में अगर प्यार है तो रिश्ता वक्त के साथ मजबूत होता जाता है। प्यार अपने साथ सम्मान खुद ब खुद लेकर आता है। 

5379487