Logo
election banner
Dry Fruit in Diabetes: ज्यादातर ड्राई फ्रूट्स शुगर बढ़ाने का काम करते हैं, लेकिन पिस्ता खाने से ब्लड शुगर घटने के साथ ही ये दिल के लिए भी फायदेमंद होता है।

Dry Fruit in Diabetes: सेहतमंद लोगों के लिए सभी ड्राई फ्रूट्स बेहद फायदेमंद होते हैं, लेकिन बात अगर डायबिटीज पेशेंट्स की हो तो फिर उन्हें सोच समझकर सूखे मेवे खाने चाहिए। ज्यादातर ड्राई फ्रूट्स फैट और ब्लड शुगर बढ़ाने का काम करते हैं। हालांकि, जब बात पिस्ता की चलती है तो इसका मामला दूसरे ड्राई फ्रूट्स से थोड़ा अलग है। लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला यह सूखा मेवा ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने के बजाय घटाने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीज बेफिक्र होकर इसका लुत्फ उठा सकते हैं। 

पिस्ता में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट आदि शामिल हैं। हेल्थलाइन के मुताबिक नियमित पिस्ता का सेवन डायबिटीज के मरीजों  के लिए लाभकारी हो सकता है। 

पिस्ता खाने के बड़े फायदे

ब्लड शुगर लेवल - आप अगर डायबिटीज के मरीज हैं तो डॉक्टरी सलाह पर बेफिक्र होकर पिस्ता का सेवन कर सकते हैं। लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने की वजह से पिस्ता खाने से शुगर स्पाइक नहीं होती है। पिस्ता मेटाबॉलिक कंडीशन को सुधारने का काम भी करता है। इसका सेवन टाइप 2 डायबिटीज में लाभकारी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें:  Dry Fruits Benefit: दुबलेपन से परेशान हैं? रोज एक चम्मच खाएं 3 ड्राई फ्रूट्स, पहलवानों जैसी हो जाएगी बॉडी!

हड्डियां - पिस्ता में काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो कि हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है। पिस्ता में मौजूद विटामिंस बोन्स स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ ही शरीर को भी भरपूर मजबूती देते हैं। 

हार्ट हेल्थ - आजकल की लाइफस्टाइल के चलते दिल की सेहत हमेशा खतरे में रहने लगी है। पिस्ता हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाएं रख सकता है। इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही पिस्ता कार्डियोवस्कुलर डिजीज से प्रोटेक्ट करने में भी बहुत हेल्पफुल हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें:  चाय पीने से तो नहीं बढ़ रही पेट की चर्बी: दिन में कितनी बार पी सकते हैं Tea, न्यूट्रिशनिस्ट से पीने का सही तरीका जानें

आंखें बनाएं हेल्दी - हमारी आंखें शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग हैं। पिस्ता खाकर इसे हेल्दी बनाए रखा जा सकता है। पिस्ता में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट ल्यूटीन और जेक्सानथिन पाया जाता है जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसे खाने से मोतियाबिंद का रिस्क कम हो जाता है। 

5379487