Logo
election banner
Dry Fruits Benefit: आप अगर दुबले-पतले नजर आते हैं और चाहते हैं कि शरीर पर फैट चढ़े तो ड्राई फ्रूट्स का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है।

Dry Fruits Benefit: हमारे आसपास ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान नजर आते हैं, हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कि काफी कोशिश करते हैं कि उनके शरीर पर फैट चढ़ जाए लेकिन वे चाहकर भी मोटे नहीं हो पाते हैं। कई बार तो दुबलापन इतना ज्यादा होता है कि शरीर की एक-एक हड्डी नजर आने लगती है। आप अगर ऐसे ही दुबलेपन से जूझ रहे हैं तो अपनी डेली डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। 

ड्राई फ्रूट्स में पोषक तत्वों का भंडार होने के साथ ही काफी मात्रा में फैट भी पाया जाता है जो कि वजन बढ़ाने में मदद करता है। रोजाना एक चम्मच ड्राई फ्रूट्स खाने से आपकी बॉडी पहलवानों जैसी हो सकती है। healthymaster वेबसाइट के अनुसार कुछ ड्राई फ्रूट्स वजन बढ़ाने वाले होते हैं। 

रोज़ खाएं 3 ड्राई फ्रूट्स

बादाम - दिल और दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद बादाम वजन बढ़ाने में भी मदद करती है। बादाम में प्रचुर मात्रा  में विटामिन, मिनरल्स और फाइबर पाया जाता है। इसमें काफी कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी पाया जाता है जो कि तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा बादाम में मौजूद मोनो सैचुरेटेड फैट दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाए बिना वजन फैट बढ़ाता है। 

इसे भी पढ़ें: चाय पीने से तो नहीं बढ़ रही पेट की चर्बी: दिन में कितनी बार पी सकते हैं Tea, न्यूट्रिशनिस्ट से पीने का सही तरीका जानें

काजू - बादाम के साथ अगर काजू को भी खाया जाए तो ये आपके वजन को बढ़ाने में काफी मददगार हो सकता है। काजू में काफी प्रोटीन पाया जाता है जो कि बॉडी बिल्डिंग फूड के तौर पर लोकप्रिय है और मसल्स गैन में मदद करता है। रोजाना 25-30 काजू खाना वजन बढ़ाने वाला हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: When to Drink Milk: दूध पीने का सबसे अच्छा समय कौन सा है? कब मिलेगा ज्यादा फायदा, न्यूट्रिशनिस्ट से जान लें जवाब

अखरोट - दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद अखरोट फैट बढ़ाने वाला भी होता है। अखरोट को वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट माना जाता है क्योंकि इसमें  काफी कैलोरी होने के साथ ही कार्ब्स होते हैं। अखरोट में प्रचुर मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड होते हैं जो कि वजन बढ़ाने का काम भी करते हैं। वजन बढ़ाने के लिए रोजाना लगभग 20 ग्राम अखरोट खा सकते हैं। 

5379487