Logo
election banner
Papaya Health Benefits: पपीता एक ऐसा फल है जिसमें पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ है। इसका सेवन शरीर को कई बड़े फायदे देता है।

Papaya Health Benefits: सर्दियों के मौसम में अगर फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं तो नियमित पपीता खाना शुरू कर दें। हम ऐसा इसीलिए कह रहे हैं क्योंकि पपीते में पोषक तत्वों का भंडार है और ये पाचन को दुरुस्त करने के साथ ही इम्यूनिटी को भी तेजी से बूस्ट करता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होने पर बीमारियां पास नहीं आती है। पपीते में काफी फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिंस और प्रोटीन पाया जाता है।

पपीता खाने के फायदे
पपीता दुनियाभर में अलग-अलग नामों से पहचाना जाता है। इसका नरम गूदा काफी मीठा लगता है और इसके बीज भी गुणों से भरपूर होते हैं। वेबएमडी के अनुसार पपीते का नियमित सेवन कई बीमारियों में लाभ पहुंचाता है। 

हार्ट हेल्थ - दिल की सेहत को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो पपीते का सेवन लाभकारी हो सकता है। इसमें विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है जो कि हाई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये बैड कोलेस्ट्रॉल घटाते हैं और हार्ट डिजीज का रिस्क कम करते हैं। पपीते में मौजूद हाई फाइबर भी दिल की बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है। 

डाइजेशन - पपीता एक हाई फाइबर वाला फल है, जो कि पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। पपीते में पपेने और काइमोपैपेन दो एंजाइम होते हैं जो कि प्रोटीन को डाइजेस्ट करने का काम करते हैं। इसे खाने से पेट में होने वाली सूजन को कम करने में भी मदद मिलती है। गठिया की सूजन में भी पपीता खाना लाभकारी होता है। 

इम्यून सिस्टम - हमारा शरीर बीमारियों से ठीक तरह से लड़ सके, इसके लिए जरूरी है कि इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो। पपीता खाने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। पपीते में मौजूद विटामिन ए और सी इम्यून सिस्टम बेहतर बनाता है। 

प्रोस्टेट कैंसर - पपीते में लाइकोपिन नामक तत्व भी पाया जाता है। कुछ रिसर्च में ये पाया गया है कि लाइकोपिन वाले फल खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है। हालांकि फिलहाल इसे लेकर और भी रिसर्च की जाने की जरूरत है। 

5379487