Logo
Gujarati Khakhra Recipe: गुजराती स्टाइल का गेहूं खाखरा स्वाद और पोषण से भरपूर होता है। इसे बनाना सरल है और मिनटों में तैयार होने वाली रेसिपी है।

Gujarati Khakhra Recipe: गुजरात का जिक्र सिर्फ बिजनेस स्टेट के तौर पर ही नहीं किया जाता है, बल्कि यहां का खान-पान भी दुनियाभर में मशहूर है। गुजराती खाखरा के स्वाद को पसंद करने वाले भी बहुत हैं। गेंहू से बनने वाला खाखरा स्वादिष्ट होने के साथ पोषण से भी भरा होता है। इसे दिन में किसी भी वक्त खाया जा सकता है। आप अगर गुजराती फूड को पसंद करते हैं और घर पर इसे बनाना चाहते हैं तो खाखरा को आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

गुजराती खाखरा बनाने में ज्यादा सामग्रियों की जरूरत नहीं पड़ती है और इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती है। आप अगर खाना बनाना सीख रहे हैं तो भी सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर खाखरा तैयार कर सकते हैं। 

गुजराती खाखरा बनाने के लिए सामग्री
गेहूं का आटा - 1 कप
तेल - 1 टेबलस्पून
देसी घी - 3 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार 

गुजराती खाखरा बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर गेहूं का खाखरा आसानी से तैयार होने वाली रेसिपी है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी कटोरी लें और उसमें गेहूं का आटा डालकर उसमें एक चुटकी नमक मिला दें। इसके बाद इसमें एक बड़ा चम्मच तेल डालें और थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें। आटा तैयार होने के बाद इसे ढंक दें और 15 मिटन के लिए छोड़ दें। 

इसे भी पढ़ें: Saunf Ka Sharbat: मिनटों में पेट की गर्मी हो जाएगी दूर, इस तरीके से बनाकर पिएं सौंफ का शरबत, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

तय समय के बाद आटा दोबारा लेकर उसे गूथें और बराबर भागों को तोड़कर लोइयां बना लें। अब आटे की एक लोई लें और उसे रोटी जैसा गोल बेल लें। इसके बाद एक नॉनस्टिक तवा गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। तवा गरम हो जाए तो उस पर बेला हुआ खाखरा डालें और दोनों ओर कुछ सेकंड तक पकाएं। 

इसे भी पढ़ें: Healthy Laddu for Summer: गर्मी में रोज़ खाएं यह एक लड्डू, दिनभर महसूस नहीं होगी थकान, 5 खास चीजों से होता है तैयार

इसके बाद खाखरा के ऊपर थोड़ा सा घी डालें। इसके बाद गैस की फ्लेम धीमी कर दें और मलमल कपड़ा या फिर खाखरा प्रेस की मदद दबाव बनाते हुए खाखरा तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद खाखरा प्लेट में उतार लें। सारी लोइयों से इसी तरह गुजराती खाखरा तैयार कर लें। इन्हें एक एयरटाइट डिब्बे में बंद कर स्टोर कर सकते हैं। 

5379487