Logo
election banner
Onion For High Uric Acid: यूरिक एसिड एक प्रकार का अपशिष्ट पदार्थ होता है, जो शरीर शरीर में प्यूरीन नामक केमिकल के टूटने के कारण बनता है। शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाने से कई समस्याएं हो सकती है। आइए जानते हैं कि इसको कंट्रोल करने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल करें।

Onion For High Uric Acid: बदलती लाइफस्टाइल तथा गलत खान-पान के कारण लोगों में यूरिक एसिड की समस्या बेहद आम हो गई है। यूरिक एसिड एक प्रकार का अपशिष्ट पदार्थ होता है, जो शरीर में प्यूरीन नामक केमिकल के टूटने के कारण बनता है। 

शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने से अन्य अंगों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसकी वजह से शरीर में सूजन, किडनी की बीमारी, जोड़ों में दर्द तथा मोटापा जैसी कई समस्याएं हो सकती है। अगर आपको भी यूरिक एसिड की समस्या है तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी लाभकारी है। आइए जानते हैं कि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कैसें कंट्रोल करें। 

कितना होना चाहिए यूरिक एसिड 
मनुष्य के शरीर में पहले से ही यूरिक एसिड पाया जाता है जो 3.5 से 7.2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर तक होता है। अगर आपके शरीर में इतने से ज्यादा यूरिक एसिड की मात्रा है, तो इसे हाई यूरिक एसिड की समस्या कहा जाता है। 

प्याज का सेवन है फायदेमंद
प्याज शरीर में यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में काफी कारगर साबित होती है। इसके सेवन से यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। प्याज में कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे- फोलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में पायें जाते है। साथ ही प्याज में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण भी होते हैं।

प्याज में मौजूद ये सभी पोषक तत्व शरीर में मेटाबॉलिज्म को मजबूत करके यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए शरीर का मेटाबॉलिज्म भी ठीक होना बहुत जरूरी है। इससे वजन नहीं बढ़ेगा तथा पेट की विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने की क्षमता भी बढ़ेगी। 

कैसे करें प्याज का सेवन
प्याज भोजन में स्वाद बढ़ाने के साथ यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। यह एक कम प्यूरीन वाला भोजन है। इसको कच्चा खाने से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। इसको आप सलाद के रूप में भी खा सकते है। इसके अलावा प्याज के रस को खाली पेट पीने से अधिक लाभ मिलेगा। 

5379487