Logo
election banner
Methi Dana Benefits: भारतीय किचन का महत्वपूर्ण मसाला मेथी दाना औषधीय गुणों से भरपूर है। कई बीमारियों में इसका सेवन काफी लाभकारी होता है।

Methi Dana Benefits: हमारे यहां खाने में मेथी दाना का कई डिशेस में इस्तेमाल किया जाता है, यही वजह है कि मेथी दाना किचन का एक महत्वपूर्ण मसाला है। मेथी दाना में मौजूद पोषक तत्व इसे औषधीय गुणों से भर देते हैं। सर्दियों में अगर जोड़ों का दर्द बढ़ने लगा है या फिर यूरिक एसिड हाई हो गया है। शुगर लेवल भी बढ़ने लगा है तो मेथी दाना इन्हें लेवल में लाने में अहम भूमिका निभा सकता है। कई बड़ी बीमारियों में मेथी दाना का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है। 

मेथी दाना खाने से बालों का झड़ना भी कम होने लगता है। एचटी के मुताबिक इसमें काफी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। मेथी दाना फोलिक एसिड, कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज, विटामिन ए, बी6, सी और के का भंडार है। कई स्टडीज में सामने आ चुका है कि मेथी दाना कई हेल्थ इश्यूज में काफी असरदार हो सकता है। 

मेथी दाना खाने के फायदे

डाइजेशन - आजकल हर दूसरा शख्स पेट संबंधी समस्याओं से घिरा रहता है। पेट की परेशानी दूर करने और डाइजेशन को दुरुस्त करने में मेथी दाना काफी कारगर हो सकता है। इससे भूख में सुधार होता और पचाने की शक्ति बढ़ती है। 

डायबिटीज - मेथी दाना में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में प्रभावी होते हैं। हाई शुगर की समस्या में मेथी दाना का सेवन काफी फायदा पहुंचा सकता है। 

हार्ट डिजीज - मेथी दाना खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में काफी मदद मिलती है। इसके साथ ही मेथी दाना ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद करता है। इससे दिल संबंधी बीमारियों का रिस्क कम हो जाता है। 

हेयर फॉल - बालों का झड़ना और बाल सफेद होना एक कॉमन समस्या बन चुकी है। मेथी दाना से इन को दूर करने में काफी मदद मिल सकती है। इसके पोषक तत्व एनीमिया को दूर करने में भी असरदार होते हैं।  

यूरिक एसिड - सर्दियों के मौसम में कई लोगों को जोड़ो का दर्द सताने लगता है। इसके पीछे की वजह यूरिक एसिड का बढ़ना हो सकती है। बॉडी में अगर यूरिक एसिड बढ़ गया हो तो मेथी दाना इसे काबू में लाने में मदद कर सकता है। 

5379487