Logo
Dosa Recipe: रेस्टोरेंट जैसा कुरकुरा डोसा करते हैं पसंद? मिनटों में घर पर करें तैयार, जो खाएगा पूछेगा रेसिपी

Dosa Recipe: डोसा भले ही साउथ इंडियन फूड डिश हो लेकिन अब ये पूरे भारत में पसंद किया जाने लगा है। प्लेन डोसा, पेपर डोसा या मसाला डोसा...डोसे की वैराइटीज़ की लंबी फेहरिस्त है। ज्यादातर लोग बाजार में डोसा खाना पसंद करते हैं क्योंकि घर पर चाहकर भी क्रिस्पी और पतला डोसा तैयार नहीं हो पाता है। आप भी अगर ऐसा ही करते हैं तो हम आपको आज घर पर ही कुरकुरा और टेस्टी डोसा बनाने का तरीका बताएंगे। सिंपल विधि का पालन कर आप आसानी से साउथ इंडियन डोसा तैयार कर पाएंगे।

घर पर मेहमानों के आने पर आप उनके लिए टेस्टी नाश्ता बनाना चाहते हैं तो डोसा एक बेहतरीन फूड डिश है। डोसे के लिए चावल, उड़द दाल, मैदा, सूजी समेत अन्य चीजों की जरूरत पड़ती है। आपके द्वारा तैयार डोसे का स्वाद चखकर हर कोई रेसिपी पूछने पर मजबूर हो जाएगा। 

कुरकुरा डोसा बनाने के लिए सामग्री
चावल - 3 कप
उड़द दाल - 1 कटोरी 
मैदा - 4 चम्मच
सूजी - 4 चम्मच
मेथी दाना - 2 चम्मच
बेकिंग सोडा - 1 चम्मच
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार

कुरकुरा डोसा बनाने की विधि
पतला और कुरकुरा डोसा तैयार करने के लिए सबसे पहले डोसा बैटर तैयार करना होगा। इसके लिए चावल और दाल को साफ करें और फिर उन्हें मिक्स कर पानी में रातभर के लिए भिगोकर रख दें। ऐसा करने से दाल-चावल फूल जाएंगे। अगले दिन दाल-चावल को साफ पानी से एक-दो बार धो लें। अब मिक्सर जार की मदद से दाल-चावल के मिश्रण को पीस लें और स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट में बेकिंग सोडा और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और ढककर किसी गर्म स्थान पर 6-8 घंटे के लिए रख दें।

सर्दियों के मौसम में डोसे में खमीर उठने में ज्यादा वक्त लग सकता है। डोसा बैटर में जितना अच्छा खमीर उठेगा उसका स्वाद उतना ही बढ़िया लगेगा। डोसे बैटर में खमीर उठने के बाद उसमें मैदा और सूजी डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। अब एक नॉनस्टिक तवा लें और उस पर थोड़ा सा तेल डालकर फैला दें। इसके बाद तवे पर थोड़ा सा पानी छिटकें और एक सूती कपड़े से पोछ दें।

इसके बाद एक कटोरी में डोसा बैटर लें और उसे तवे पर बीच में डालकर गोल-गोल करते हुए एकदम पतला होने तक फैलाएं। डोसा तब तक सेकें जब तक कि सुनहरा होकर क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद इसे फोल्ड कर तवे पर उतार लें। आप चाहें तो डोसे में मसाला लगाकर फोल्ड कर सकते हैं। कुरकुरा डोसा सर्व करने के लिए तैयार है। 

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487