Logo
election banner
Tandoori Mushroom Tikka Recipe: घर आए मेहमानों को स्पेशल डिश खिलाना चाहते हैं तो उन्हें तंदूरी मशरूम टिक्का बनाकर सर्व कर सकते हैं।

Tandoori Mushroom Tikka Recipe: खाने में बेहद स्वादिष्ट पोषण से भरपूर तंदूरी मशरूम टिक्का एक बेहतरीन फूड डिश है। रेस्टोरेंट जैसा मशरूम टिक्का आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। मशरूम टिक्का एक ऐसी डिश है जिसमें प्रोटीन, विटामिंस, मिनरल्स के साथ विटामिन डी भी होता है जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है। मशरूम टिक्का को कई तरह से बनाया जा सकता है। 

आप अगर घर आए मेहमानों को स्पेशल डिश बनाकर खिलाना चाहते हैं तो उन्हें तंदूरी मशरूम टिक्का बनाकर सर्व कर सकते हैं। आइए जानते हैं तंदूरी मशरूम टिक्का बनाने की रेसिपी। 

तंदूरी मशरूम टिक्का के लिए सामग्री
मशरूम - 400 ग्राम
दही - 1/2 कप
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून
भुना जीरा - 1/2 टी स्पून
तंदूरी मसाला - 1/2 टी स्पून
बेसन - 1 टेबलस्पून
चावल आटा - 1 टेबलस्पून
काली मिर्च - 1/2 टी स्पून
नींबू रस - 1 टी स्पून
ऑलिव ऑयल - 2 टी स्पून
देगी मिर्च - 1 टी स्पून
काला नमक - 1/4 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार 

तंदूरी मशरूम टिक्का बनाने की विधि
तंदूरी मशरूम टिक्का एक बेहतरीन फूड डिश है, जिसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले  मशरूम साफ पानी से धोएं और फिर सुखा लें। अब एक बड़ी कटोरी में सूखी मशरूम डालें और उसके ऊपर दही डालकर मिक्स करें। इसमें सारे मसाले डालें और ठीक ढंग से मिलाकर 1 घंटे के लिए मैरिनेट करने के लिए अलग रख दें। 

इसे भी पढ़ें:  French Fries: मिनटों में बनाएं बच्चों का पसंदीदा फ्रेंच फ्राइज़, टेस्टी स्नैक्स देखकर खिल उठेंगे चेहरे, सीखें बनाना

अब एक घंटे बाद मशरूम लें और उसे चम्मच की मदद से एक बार फिर मिक्स करें। इसके बाद स्क्कार्स या वुड स्टिक में मैरिनेट मशरूम को लगा लें। इसके बाद ग्रिल पैन को लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। पैन जब गर्म हो जाए तो उस पर एक चम्मच तेल डालकर चारों और फैला दें। 

इसे भी पढ़ें: वेजिटेबल मंचूरियन: बच्चों की फेवरेट बन चुकी है विदेशी डिश, बनाने में है आसान; स्वाद से भरपूर, सीख लें रेसिपी

इसके बाद पैन पर एक-एक मशरूम स्टिक को ग्रिल करने के लिए पैन पर रख दें। इसके बाद स्टिक को पलट पलटकर तब तक ग्रिल करें जब तक कि पूरी तरह से पक न जाएं। इसके बाद एक प्लेट में स्टिक को निकाल लें। इन्हें हरी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें। 

5379487