Logo
election banner
Tips to Knead Soft Dough: सॉफ्ट और फूली रोटियां बनाने के लिए आटे का सही तरीके से गुंथा होना जरूरी होता है। आइए जानते हैं आटा तैयार करने का सही तरीका।

Tips to Knead Soft Dough: खाने में अगर गर्मागर्म नरम रोटियां परोस दी जाएं तो भूख से थोड़ा ज्यादा खाने में आ ही जाता है। बहुत से लोग कोशिश करते हैं कि वे भी सॉफ्ट रोटियां बनाएं, लेकिन चाहकर भी ऐसा नहीं हो पाता है। दरअसल, मुलायम और फूली रोटियां बनाने के लिए आटे का सही तरीके से गूंथा होना जरूरी होता है। अगर आटा ठीक ढंग से तैयार नहीं किया जाता है तो काफी कोशिशों के बाद भी सॉफ्ट रोटियां नहीं बन पाती हैं। 

आप अगर नरम रोटियां बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको आटा गूंथने के सही तरीके बताएंगे। इन तरीकों को फॉलो कर आप मिनटों में ही नरम आटा गूंथ सकते हैं। इस आटे से तैयार रोटियां खाने में एकदम नरम लगेंगी और लंबे वक्त तक इसकी सॉफ्टनेस भी बरकरार रहेगी। 

आटा गूंथने के तरीके 

गुनगुने पानी का उपयोग - आमतौर पर लोग आटा सामान्य तापमान वाले पानी से गूंथते हैं। अगर पानी को हल्का गुनगुना कर लिया जाए और फिर उससे आटा गूंथा जाए तो आटा सॉफ्ट तैयार होता है। इस आटे की रोटियां काफी मुलायम बनती हैं। 

पनीर का पानी - घर में अगर कोई गेस्ट आए हैं और आप चाहते हैं कि एकदम नरम रोटियां बने तो ऐसे में सादे पानी के बजाय पनीर का पानी इस्तेमाल करें। आप चाहें तो फटे दूध का पानी भी उपयोग कर सकते हैं। इससे तैयार आटे की रोटियां एकदम सॉफ्ट और फूली हुई बनती हैं। 

तेल का उपयोग - आटा गूंथने के लिए तेल डालना काफी कॉमन है। बहुत से लोग इस ट्रिक को अपनाते हैं। आटे में एक-दो चम्मच तेल डालकर गूंथने से ये एकदम सॉफ्ट हो जाता है। इससे आसानी से फूली और नरम रोटी बनायी जा सकती है। 

दूध - आटा गूंथने के लिए बहुत से लोग पानी की बजाय दूध का इस्तेमाल भी करते हैं। इस तरीके से आटा गूंथने से भी डो एकदम सॉफ्ट बनता है और इससे बनने वाली रोटी बिल्कुल नरम और फूली हुई तैयार होती है। 

5379487