Logo
election banner
Health Alert: अच्छे खान-पान और जीवनशैली के साथ-साथ अच्छी नींद भी स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए कम सोने पर कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Health Alert: अच्छे खान-पान और जीवनशैली के साथ-साथ अच्छी नींद भी स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर कहते हैं कि 7-8 घंटे की नींद सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इससे कम सोने पर कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। आजकल हर किसी की जिंदगी इतनी व्यस्त हो गई है कि उन्हें सोने का भी समय नहीं मिल पाता है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक साबित हो रहा है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक 7-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि नींद की कमी शरीर में कई बीमारियों का कारण बनती है। जो लोग कम सोते हैं या कम सोते हैं। उन्हें अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि अगर आप अपने शरीर को उतना आराम नहीं देंगे जितना उसे चाहिए तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

याददाश्त पर असर
नींद की कमी होने पर इसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है। कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि नींद की कमी से शरीर में सूजन आ जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खतरनाक प्रोटीन शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं। जिसका सीधा असर याददाश्त पर पड़ता है। इससे दिमाग से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

वजन बढ़ने की समस्या
अगर कोई व्यक्ति 6 ​​घंटे से कम सोता है तो उसे कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। जैसे मोटापा और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. नींद की कमी से शरीर में कोर्टिसोल और लेप्टिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। जिसके कारण व्यक्ति को अधिक भूख लगती है। और यह मोटापे और मधुमेह का कारण बनता है।

कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता
अगर शरीर को पर्याप्त नींद न मिले तो रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। इसका सीधा असर बैक्टीरिया के साथ-साथ संक्रमण से लड़ने की क्षमता पर भी पड़ेगा। जिनका खान-पान, नींद और जीवनशैली अच्छी होती है। उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी ठीक से काम करती है। अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं तो इसका कारण नींद की कमी हो सकती है।

(इस लेख में बताए गए तरीकों और सुझावों को अपनाने से पहले कृपया डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)

5379487