Logo
election banner
Hanuman Jayanti 2024: बल और बुद्धि के दाता बजरंगबली को मीठी बूंदी का भोग अतिप्रिय माना जाता है। उन्हें गुड़-चना भी प्रसाद रूप में चढ़ाया जाता है।

Hanuman Jayanti 2024: देशभर में 23 अप्रैल (मंगलवार) को हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है। श्रीराम के परमभक्त कहलाने वाले पवन पुत्र हनुमान जी को बल, विद्या समेत अष्ट सिद्धि का दाता माना जाता है। बजरंगबली को रामनाम अतिप्रिय है। इसके बाद उन्हें प्रसन्न करना हो तो उनका मनपसंद भोग लगाया जा सकता है। मान्यता है कि हनुमान जी को गुड़-चना और बूंदी का भोग चढ़ाने से वे जल्द कृपा बरसाते हैं। 

इस बार आप हनुमान जी को मीठी बूंदी का प्रसाद चढ़ा सकते हैं। घर पर मीठी बूंदी बनाना बहुत सरल है और ये मिनटों में ही तैयार हो जाती है। आइए जानते हैं मीठी बूंदी बनाने की विधि। 

मीठी बूंदी के लिए सामग्री
बेसन - 1 कप
चीनी - डेढ़ कप
बेकिंग सोडा - 1/4 टी स्पून
केसरिया खाने का रंग - 1/4 टी स्पून
फली इलायची - 2
देसी घी/तेल - तलने के लिए 

मीठी बूंदी बनाने की विधि
मीठी बूंदी बनाना बहुत आसान है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले चाशनी तैयार कर लें। इसके लिए एक कड़ाही में एक कप चीनी, दो फली इलायची और लगभग डेढ़ कप पानी डालकर गर्म करें। चीनी पिघलने तक करछी से चलाते हुए इस पकाएं। चीनी और पानी को लगभग 5 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसमें केसरिया फूड कलर डालकर मिक्स करें। चाशनी तैयार होने के बाद ढककर अलग रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Boondi Kadhi Recipe: राजस्थानी स्टाइल बूंदी कढ़ी खाएंगे तो चाट लेंगे उंगलियां, इसके आगे हर सब्जी लगेगी फीकी

अब बूंदी बनाने की प्रक्रिया शुरू करें। इसके लिए एक बड़ी बाउल में बेसन डालें और उसमें भी चुटकीभर केसरिया फूड कलर मिला दें। अब इसमें तीन चौथाई कप पानी डालकर घोल बनाएं। घोल में बेकिंग सोडा भी मिक्स करें। ध्यान रखें कि घोल ज्यादा पतला न रहे। 

अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल जब गर्म हो जाए तो बड़े छेद वाला झारा लें और उस पर बेसन का घोल डालकर कड़ाही में बूंदी डालकर उसे तलें। बूंदी तब तक तलना हैं जब तक कि सुनहरी और कुरकुरी न हो जाए। इसके बाद बूंदी को निकालें और उसका घी निथारने के बाद चाशनी के बर्तन में डालकर डुबोएं।

इसे भी पढ़ें: Healthy Paratha: गर्मी में बाजरा के आटे और लौकी से बनाएं पराठा, पोषण के साथ मिलेगा जबरदस्त टेस्ट, सब पूछेंगे रेसिपी

सारी बूंदी तैयार करने के बाद इसी तरह चाशनी के घोल में डाल दें और कम से कम 1 घंटे के लिए रहने दें। इतने वक्त में बूंदी चाशनी को अच्छी तरह से सोख लेगी। स्वादिष्ट मीठी बूंदी हनुमान जी को भोग लगाने के लिए तैयार है। 

5379487