Logo
election banner
Bajra Lauki Paratha: गर्मी के दिनों में कई लोग पारंपरिक पराठा खाने से बचते हैं। हालांकि बाजरा के आटे और लौकी से बना पराठा आपको पोषण से भर देगा।

Bajra Lauki Paratha: गर्मी के दिनों में ज्यादातर लोग ज्यादा तली भुनी चीजे खाने से बचते हैं। वैसे तो लगभग सभी घरों में सालभर पराठा बनाया जाता है लेकिन गर्मी के कुछ दिनों में इसे खाने में भी कमी आ जाती है। आप अगर पराठे के शौकीन हैं लेकिन गर्मी के मद्देनजर इसे खाने से बच रहे हैं तो हम आपको आज पौष्टिक पराठा बनाने की विधि बताएंगे। बाजरा के आटे और लौकी से तैयार होने वाला ये पराठा टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी रहेगा। 

बाजरा और लौकी से तैयार होने वाले इसे पराठे को बाजरा-घिया का पराठा भी कहा जाता है। इसे बनाना सरल है और बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को ये पराठा परोसा जा सकता है। इंस्टाग्राम पर @dieticianricha2095 अकाउंट से इस पराठे को बनाने की विधि शेयर की गई है। 

इसे भी पढ़ें: Boondi Kadhi Recipe: राजस्थानी स्टाइल बूंदी कढ़ी खाएंगे तो चाट लेंगे उंगलियां, इसके आगे हर सब्जी लगेगी फीकी

बाजरा-लौकी पराठा बनाने की विधि

स्टेप 1 - सबसे पहले ताजी लौकी लें और उसका ऊपरी छिलका उतारकर उसे कद्दूकस कर लें। इसके बाद एक बाउल में बाजरा आटा लेकर उसमें कसी हुई लौकी मिक्स करें। फिर हरी मिर्च और कुछ सूखे मसाले मिक्स कर दें। 

स्टेप 2 - अब जिस तरह से हम रोटी के लिए आटा गूंथते हैं उसी तरह थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए बाजरा-लौकी का आटा गूंथ लें। इसके बाद गुथे आटे की लोइयां बनाएं। 

स्टेप 3 - इसके बाद लोई को हाथों में लेकर दबाकर चपटा करें और इसे पराठे का आकार दें। चाहें तो इसे हल्के हाथों से बेलकर भी पराठा तैयार कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Moong Dal Tikki: अंकुरित मूंग और हरे प्याज से बनाएं टेस्टी टिक्की, पोषण के साथ मिलेगा लाजवाब स्वाद, आसानी से होगी तैयार

स्टेप 4 - अब एक नॉनस्टिक तवा गर्म करें और उस पर थोड़ा सा घी लगाएं। तवा गर्म होने के बाद उस पर तैयार पराठा डालकर दोनों ओर से अच्छी तरह से सेकें। दोनों साइड से सुनहरा कुरकुरा होने के बाद पराठा प्लेट में उतार लें। 

स्वाद और पोषण से भरपूर बाजरा और लौकी का पराठा बनकर तैयार हो चुका है। इसी तरह सारी लोइयों से एक-एक करते हुए पराठे बनाते जाएं। इन पराठों को ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर किसी भी वक्त सर्व किया जा सकता है। 
 

5379487