Logo
election banner
Moong Sprouts Tikki Recipe: अंकुरित मूंग से बनी टिक्की स्वाद के साथ ही पोषण से भरपूर होती है। इसे स्नैक्स के तौर पर बनाकर किसी भी वक्त खाया जा सकता है।

Moong Sprouts Tikki Recipe: अंकुरित मूंग दाल की टिक्की खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती है और पोषण से भरपूर होती है। इसे दिन में स्नैक्स के तौर पर सर्व किया जा सकता है। बहुत से लोग स्टार्टर के तौर पर भी अंकुरित मूंग टिक्की को खाना पसंद करते हैं। पोषण और स्वाद से भरी मूंग दाल टिक्की बनाना सरल है और इसे मिनटों में तैयार किया जा सकता है। 

आप एक जैसा स्वाद ले लेकर बोर हो चुके हैं और स्नैक्स में कुछ टेस्टी खाना चाहते हैं तो अंकुरित मूंग दाल टिक्की बना सकते हैं। आइए जानते हैं इसे तैयार करने की विधि

मूंग दाल टिक्की लिए सामग्री
अंकुरित मूंग (आधे उबले) - डेढ़ कप
हरी प्याज कटी - 1/2 कप
हरी मिर्च कटी - 2 टी स्पून
लहसुन कटा - 1 टी स्पून
ओट्स का आटा - 1/4 कप
तेल - 1 1/4 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

मूंग दाल टिक्की बनाने का तरीका
अंकुरित मूंग दाल की टिक्की बनाना बहुत सरल है। इसके लिए पहले अंकुरित मूंग लें और उसे पानी में डालकर आधा नरम होने तक उबाल लें। इसके बाद अंकुरित मूंग को मिक्सर में डालें और उसे दरदरा पीस लें। अब पिसी अंकुरित मूंग दाल को एक बड़ी बाउल में निकाल लें। इसमें बारीक कटी हरी प्याज, हरी मर्च और लहसुन डालकर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Missi Roti: होटल जैसी मिस्सी रोटी का घर पर उठाएं लुत्फ, इस तरीके से बनेगी एकदम परफेक्ट, सीख लें तरीका

इसमें ओट्स का आटा और स्वादानुसार नमक भी डालें और मिश्रण के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद थोड़ा सा तेल हाथों में लगाएं और मिश्रण को हाथों में लेकर उसकी गोल चपटी टिक्कियां बनाकर एक प्लेट में अलग रखते जाएं। 

इसे भी पढ़ें: Sattu Ka Paratha: गर्मी के दिनों में परफेक्ट ब्रेकफास्ट है सत्तू का पराठा, खाएंगे तो दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक, सीखें रेसिपी

अब एक नॉनस्टिक तवे को गैस पर गर्म करने रखें। तवा गर्म होने पर उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैलाएं। इस पर मूंग दाल की टिक्की रखें और सेकें। टिक्कियों के ऊपर थोड़ा सा तेल डालें और पलटें। इन्हें तब तक सेकना है जब तक दोनों ओर से सुनहरी होकर क्रिस्पी न हो जाएं। फिर प्लेट में निकाल लें। टेस्टी मूंग दाल टिक्की बनकर तैयार है। इसे हरी चटनी के साथ परोसें। 

5379487