Logo
election banner
Hair Fall in Winter: सर्दियों में बालों का झड़ना सभी के लिए एक आम समस्या होती है। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों से अपने बालों को सुन्दर और घना बना सकते है।

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय: सर्दियों में लोगों को डैंड्रफ के साथ-साथ बाल झड़ने की भी समस्या हो जाती है। बालों का झड़ना कई लोगों के लिए एक आम समस्या होती है। खासकर सर्दियों में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और टूटने भी लगते हैं। जिसकी वजह बालों को सही पोषण न मिल पाना है। जिसके कारण बाल बहुत पतले और कमजोर हो जाते हैं और वे हल्के से खींचने पर भी टूटने लगते हैं। अगर आपके बाल बहुत झड़ रहे हैं तो आंवले का सेवन जरूर करें।

लेकिन यह जानना जरूरी है कि आंवले को आसानी से कैसे खाया जा सकता है, तो आइए जानते हैं कि बालों को झड़ने से रोकने के साथ-साथ बालों की अच्छी सेहत के लिए आंवला खाना कैसे फायदेमंद होगा।

How To Stop Hair Fall | Smoothie For Hair Fall - बालों का झड़ना रोकने के  लिए ड्राई फ्रूट्स से तैयार स्मूदी पिएं, 15 दिन में दिखेगा असर | Lifestyle  News In Hindi

अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए ऐसे करें आंवले का सेवन-

  • 2 बड़े चम्मच आंवला पाउडर
  • 1 बड़ा चम्मच गाय के दूध से तैयार घी
  • 1 बड़ा चम्मच रेशेदार मिश्री

इन तीनों चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को सुबह खाली पेट खाएं और गुनगुना पानी पी लें। बालों को मजबूत बनाने के लिए यह बहुत ही उपयोगी नुस्खा है। बालों के लिए इसके कई फायदे हैं।

बालों का विकास करता है
आंवला, मिश्री और घी से बने इस मिश्रण का सेवन करने से बालों का विकास होता है और नए बाल उगते हैं। इसके अलावा यह मिश्रण बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है।

Amla Eting Benefits In Winter: Sardi Mein Amla Khane Ke Fayde, Surprising  Benefits Of Eating Indian Gooseberry - Amla For Winter: सर्दियों में क्यों  करना चाहिए आंवले का सेवन? यहां जानें कारण और फायदे

बालों को सफेद होने से रोकता है
मेलेनिन की कमी से बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं। आंवले के इस मिश्रण को खाने से शरीर में मेलेनिन का उत्पादन बढ़ता है। आंवले का यह मिश्रण बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोकता है।

बालों को झड़ने से रोकता है
अगर नियमित रूप से आंवले का सेवन किया जाए तो बालों की सेहत में तेजी से सुधार होता है। अगर आपके बाल पोषण की कमी के कारण झड़ रहे हैं तो इस आंवले के मिश्रण को खाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है और बालों में ग्रोथ भी होने लगते है। साथ ही बाल घने और लंबे भी हो जाते हैं।

5379487