Logo
election banner
Ginger Side Effects: अदरक सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो ये स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

Ginger Side Effects: सर्दी के दिनों में अदरक की चाय मिल जाती है तो दिन बन जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर होने की वजह से अदरक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसका सेवन इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही सर्दी, जुकाम के संक्रमण से भी बचाव करता है। यही वजह है कि कई लोग सर्दियों में अदरक का ज्यादा मात्रा में सेवन करना शुरू कर देते हैं। अदरक ज्यादा मात्रा में खाने से शरीर को फायदा होने की जगह नुकसान हो सकता है। 

कुछ हेल्थ कंडीशंस में तो अदरक से दूरी बनाना जरूरी भी हो जाता है। आप भी अगर ज्यादा अदरक खाते हैं तो इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में जान लें। 

हार्ट प्रॉब्लम - अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि दिल की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं, लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में अदरक खाया जाए तो ये दिल की धड़कन को अनियमित कर सकता है। हेल्थशॉट के मुताबिक इसे खाने से नींद न आना, देखने में धुंधलापन जैसी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। 

डायबिटीज - आप अगर डायबिटीज के मरीज हैं तो अदरक को ज़रा संभलकर खाएं। दरअसल, ज्यादा अदरक खाने से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है, ऐसे में जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल कम रहता है उनके लिए ये काफी परेशानी बढ़ाने वाला होता है। ब्लड शुगर लेवल ज्यादा कम हो जाने पर हाइपोग्लाइसीमिया के हालात पैदा हो सकते हैं। 

ब्लड प्रेशर - लो ब्लड प्रेशर की शिकायत वाले लोगों को भी अदरक का सेवन सोच समझकर करना चाहिए। ज्यादा अदरक का सेवन ब्लड प्रेशर को और भी घटा सकता है। अदरक में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि ब्लड को पतला करने का काम करते हैं, जिससे लो बीपी वाले मरीजों की समस्या बढ़ सकती है। 

सीने में जलन - ज्यादा अदरक खाने से होने वाली एक कॉमन समस्या है सीने में जलन का महसूस होना। अदरक में मौजूद कंपाउंड शरीर में एसिड लेवल को बढ़ा देते हैं, जिससे सीने में जलन का एहसास होने लगता है। कच्ची अदरक खाने से ये समस्या ज्यादा होती है। 

पेट में गैस बनना - अदरक की तासीर गर्म होती है, यही वजह है कि सर्दियों में इसका काफी सेवन किया जाता है। कच्ची अदरक खाने से पेट में गैस बनने की समस्या भी पैदा हो सकती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

jindal steel Ad
5379487