Logo
election banner
Ginger Garlic Soup Recipe: सर्दियों के मौसम में अदरक और लहसुन से बना सूप पीने से शरीर में गर्माहट भर जाती है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Ginger Garlic Soup Recipe: सर्दियों के मौसम में अगर जिंजर-गार्लिक से बना गर्मागर्म सूप मिल जाए तो इसका मजा ही कुछ अलग होता है। खाने से पहले अदरक और लहसुन से तैयार इस सूप को पीने से न सिर्फ शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है, बल्कि ये तेज ठंड में भी शरीर की गर्माहट को बरकरार रखने में मददगार होता है। अदरक और लहसुन में औषधीय गुण होते हैं, ऐसे में जिंजर गार्लिक सूप इम्यूनिटी बूस्टर की तरह भी काम करता है। आप अगर इस बार विंटर में टेस्टी और हेल्दी जिंजर गार्लिक सूप का मजा उठाना चाहते हैं तो इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

जिंजर-गार्लिक सूप के लिए सामग्री
अदरक के टुकड़े - 3-4 
लहसुन - 8-10
कॉर्न फ्लोर - 2 टी स्पून
गाजर - 1/2 टुकड़ा
हरा धनिया - 1 टी स्पून
नींबू का रस - 1/2 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
देसी घी/मक्खन - 2 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार
 
जिंजर-गार्लिक सूप बनाने की विधि
जिंजर-गार्लिक सूप बनाने के लिए सबसे पहले अदरक और गाजर को अच्छी तरह से साफ करें और फिर उनके टुकड़े कर लें। अब लहसुन की कलियों को छीलें और फिर उन्हें कूट लें। अब एक कड़ाही में मक्खन डालकर गर्म करें। मक्खन पिघल जाए तो उसमें कटा अदरक और लहसुन डाल दें और एक मिनट तक सॉट करें। जब लहसुन का रंग सुनहरा भूरा हो जाए तो उसमें कटी हुई गाजर डालें और 2 मिनट तक पकाएं। 

इसके बाद कड़ाही में जरूरत के मुताबिक पानी डालें और इसे लगभग 5 मिनट तक बॉइल करें। सूप जब अच्छी तरह से उबलने लगे तो इसमें थोड़ा सा नमक डाल दें। अब एक कटोरी में कॉर्न फ्लोर लें और उसमें थोड़ा सा पानी डालकर घोल बना लें। अब इस घोल को सूप में डालें और करछी से मिक्स करते हुए पकाएं। कुछ देर बाद सूप में उबाल आना शुरू हो जाएगा। 

सूप को लगभग 10  मिनट तक पकने दें, जिससे अच्छी तरह से गाढ़ा हो सके। फिर इसमें काली मिर्च पाउडर डालकर मिलाएं और गैस बंद कर दें। आखिर में सूप में नींबू का रस डालें और मिक्स करें। स्वाद और पोषण से भरपूर जिंजर गार्लिक सूप बनकर तैयार है। इसे बाउल में डालकर ऊपर से हरी धनिया पत्ती से सजाकर गर्मागर्म ही सर्व करें। 

5379487