Logo
election banner
Fruit Custard Recipe: नए साल के जश्न के दौरान डिनर के बाद अगर मनपसंद डेजर्ट मिल जाए तो क्या कहने। इस बार डेजर्ट में आप फ्रूट कस्टर्ड को बना सकते हैं।

Fruit Custard Recipe: दुनियाभर में नए साल की अगुवाई के पहले का जश्न देखते ही बनता है। बहुत से लोग घर के बाहर पार्टी सेलिब्रेट करते हैं तो कई लोग घर पर ही नया साल एन्जॉय करते हैं। आपने भी अगर इस साल को अलविदा कहने की तैयारी घर ही की है तो इस सेलिब्रेशन को और भी मिठासभरा बना सकते हैं। दोस्तों, रिश्तेदारों को डिनर के बाद आप टेस्टी और हेल्दी फ्रूट कस्टर्ड सर्व कर सकते हैं। इस डेजर्ट को बनाना काफी आसान है और कम वक्त में ही ये तैयार हो जाता है। आइए जानते हैं फ्रूट कस्टर्ड बनाने का आसान तरीका। 

फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए सामग्री
दूध - आधा लीटर
मिक्स फ्रूट्स - 2 कप
वेनिला/मैंगो कस्टर्ड पाउडर - 2 टेबलस्पून
चीनी - 1/4 कप

फ्रूट कस्टर्ड बनाने की विधि
फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें 2 बड़े चम्मच कस्टर्ड पाउडर को डाल दें। अब इसमें एक चौथाई कप दूध डालें और चम्मच की मदद से चलाते हुए मिक्स करें। इसे तब तक घोलना है जब तक कि कस्टर्ड में किसी तरह की गांठें न रह जाएं। इसके बाद एक मोटे तले वाली नॉनस्टिक कड़ाही को लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। 

कड़ाही में अब आधा लीटर दूध डालें और गर्म करें। जब दूध में उबाल आना शुरू हो जाए तो चम्मच की मदद से चलाते रहें, ऐसा करने से दूध कड़ाही के तले पर नहीं चिपकेगा। दूध जब उबलने लग जाए तो उसमें एक चौथाई कप चीनी डालकर मिलाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें और गर्म दूध में दूध कस्टर्ड पाउडर का घोल डालकर मिक्स करें। 

चम्मच की मदद से कस्टर्ड के घोल को अच्छी तरह से मिलाना है। इसके बाद धीमी आंच पर इसे तब तक पकाएं जब तक कि कस्टर्ड गाढ़ा न हो जाए। इसमें 5 मिनट का वक्त लग सकता है। इसके बाद गैस बंद करें और कस्टर्ड को ठंडा होने दें। जैसे-जैसे कस्टर्ड ठंडा होगा गाढ़ा होता जाएगा। ठंडा हो जानने के बाद इसे एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। 

तय समय के बाद कस्टर्ड को फ्रिज से निकालें। इसके पूर्व अंगूर, आम, सेब, स्ट्रॉबेरी, केला को लेकर उनके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इन फलों को कस्टर्ड में डालकर मिक्स कर दें। स्वाद से भरपूर फ्रूट कस्टर्ड सर्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है। 

5379487