Logo
election banner
Blood Sugar: डायबिटीज की बीमारी बेहद कॉमन हो गई है। लाइफस्टाइल से जुड़ी इस बीमारी को आप बिना दवा के ही बहुत हद तक कंट्रोल में रख सकते हैं।

Blood Sugar control by Methi Dana: लगभग सभी भारतीय घरों में मेथी दाना आसानी से मिल जाता है। खाने का टेस्ट बदलने वाला मेथी दाना औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इसका सेवन कई बड़ी बीमारियों में लाभदायक होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए तो मेथीदाना किसी रामबाण औषधि से कम नहीं हैं। इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। 

मेथी दाना में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीज, मैग्नीशियम समेत अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। हेल्थलाइन के अनुसार मेथी दाना ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ ही अन्य बीमारियों में भी लाभदायक होता है। 

1 चम्मच मेथीदाना दिखाएगा कमाल
मेथी दाना को रात में पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन खाली पेट एक चम्मच मेथी दाना चबा चबाकर खा लें। इसके बाद मेथी दाना का पानी भी पी लें। ये आपको कई बीमारियों से लड़ने में मदद करेगा। 

ब्लड शुगर - लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी डायबिटीज शरीर को धीरे-धीरे खोखला करने लगती है। आप अगर बढ़ती शुगर से परेशान हैं तो रोजाना मेथी दाना का सेवन करना शुरू कर दें। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड शुगर स्पाइक को रोकते हैं। टाइप 2 डायबिटीज के ट्रीटमेंट के लिए भी मेथी दाना का उपयोग किया जाता है। 

कोलेस्ट्रॉल - शरीर को सही तरीके से चलाने के लिए दिल का ठीक ढंग से काम करना बेहद जरूरी होता है। बैड कोलेस्ट्रॉल हार्ट हेल्थ को बिगाड़ने का काम करता है। आप अगर नियमित मेथी दाना का सेवन करते हैं तो ये कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लाइसेराइड को घटाने में मदद करता है, जिससे दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। 

पाचन - मेथी दाना का सेवन पाचन तंत्र को भी सुधारने का काम करता है। मेथी दाना में काफी फाइबर पाया जाता है जो कि गट हेल्थ को सुधारता है। कब्ज, अपच और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं में मेथी दाना खाने से कम वक्त में ही फायदा नजर आ सकता है। 

मेथी दाना शरीर के लिए वैसे तो काफी फायदेमंद है, लेकिन आप अगर किसी शारीरिक समस्या का सामना कर रहे हैं तो इसका सेवन किसी हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह के बाद शुरू करना ही मुनासिब रहेगा। 

5379487