Logo
election banner
Eid Sheer Khurma Recipe: ईद को सेलिब्रेट करने के लिए शीर खुरमा यानी दूध वाली सेवई बनाई जाती है। आइए जानते हैं इसे तैयार करने की आसान विधि।

Eid Sheer Khurma Recipe: मुस्लिम समाज के लिए ईद का त्यौहार विशेष महत्व रखता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए कई व्यंजन बनाए जाते हैं। इनमें सबसे खास होता है शीर खुरमा यानी सेवई की खीर। दूध और सेवई से तैयार होने वाला शीर खुरमा एक बार जो खा ले वो इसके स्वाद का दीवाना हो जाता है। शीर खुरमा कई तरह से बनाया जाता है और इसमें ड्राई फ्रूट्स का खूब उपयोग किया जाता है। 

आप घर आए गेस्ट को इस बार स्पेशल स्वाद से भरा शीर खुरमा खिलाना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने की विधि बताएंगे। इस विधि का पालन कर आप टेस्टी शीर खुरमा तैयार कर सकते हैं। 

शीर खुरमा के लिए सामग्री
सेवई - 200 ग्राम
दूध - 2 लीटर
काजू - 10
पिस्ता - 10
बादाम - 10
केसर - चुटकीभर
इलायची - 5-6
चीनी - 2 कप (स्वादानुसार)
देसी घी - 3 टी स्पून

शीर खुरमा बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर शीर खुरमा बनाना बेहद आसान है। इसके लिए सबसे पहले एक नॉनस्टिक पैन लें और उसमें थोड़ा सा देसी डालकर गर्म करें। घी पिघलने के बाद उसमें सेवई डालें और धीमी आंच पर सेकें। 2 से 3 मिनट तक सेकने के बाद सेवई का रंग हल्का गुलाबी होने लगेगा। इसके बाद गैस बंद कर दें और सिकी सेवई को एक प्लेट में निकालकर रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Paneer Paratha: मक्खन में लिपटा पनीर पराठा देख मुंह में आ जाएगा पानी, ब्रेकफास्ट के लिए है परफेक्ट डिश, सिंपल है रेसिपी

अब एक मोटे गहरे तले वाला बर्तन लेकर उसमें दूध डाले और पकाएं। दूध में जब पहला उबाल आ जाए तो उसमें केसर धागे और इलायची डालकर घोल दें। अब दूध को तब तक पकाते रहें जब तक कि वो उबलकर आधा न रह जाए। फिर दूध में स्वादानुसार चीनी मिलाएं और दूध को पकने दें। इसके बाद दूध में सिकी हुई सेवई डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Tadka Khichdi: गर्मी में डिनर की परफेक्ट रेसिपी है तड़का खिचड़ी, स्वाद और पोषण से भरपूर, मिनटों में होती है तैयार

सेवई को चम्मच से चलाते हुए पकने दें और फिर ड्राई फ्रूट्स काटकर शीर खुरमा में डाल दें। इसे 6-8 मिनट तक और पकाएं, फिर गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर शीर खुरमा बनकर तैयार हो चुका है। ज्यादातर लोग ठंडा शीर खुरमा खाना पसंद करते हैं, इसीलिए पहले इसे रूम टेम्परेचर पर ठंडा होने दें, फिर कुछ देर फ्रिज में रखें। इसके बाद बाउल में निकालकर ऊपर ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सर्व करें। 

5379487