Logo
election banner
Dough in Fridge: बहुत से घरों में सुबह के लिए रात में आटा गूंथकर फ्रिज में रख दिया जाता है। ऐसा करना स्वास्थ्य के लिहाज से नुकसानभरा साबित हो सकता है।

Dough in Fridge: वर्किंग वुमन यानी घर और बाहर दोनों की बड़ी जिम्मेदारी। कई महिलाएं इसी वजह से सुबह की जल्दबाजी से बचने के लिए रात में ही अगले दिन की कुछ तैयारियां कर लेती हैं। नाश्ते या लंच के लिए अगर दिन के लिए रात में ही आटा गूंथकर फ्रिज में रखना भी उनमें से एक है। कई घरों में इस तरह की आदत अपनाई जाती है। इस आदत के चलते आपका सुबह का काम भले ही आसान बन जाता है, लेकिन लंबे वक्त में ये हैबिट कई शारीरिक परेशानियों के होने की वजह बन सकती है। 

आप भी अगर रूटीन में इस आदत को अपना चुके हैं तो कुछ बातें आपके लिए जानना बेहद जरूरी है। इन्हें जानने के बाद आप खुद निर्णय ले सकेंगे कि आगे से ऐसा करना चाहिए या नहीं। 

इसे भी पढ़ें: Methi Dana Benefits: मेथी दाना न समझें मामूली, तेजी से घटा सकता है वजन, 5 बीमारियों में दिखाता है जबरदस्त असर

बैक्टीरिया पनपने का खतरा
फ्रिज में रात में आटा गूंथकर रखने और अगले दिन उपयोग करने के बीच कम से कम 12 घंटों का वक्त होता है। इस बीच में आटा फ्रिज में रखे होने के बावजूद उसमें बैक्टीरिया पनपने का खतरा बना रहता है। कई बार फ्रिज की ठंडक भी बैक्टीरिया पैदा होने की प्रक्रिया को रोकने में कारगर नहीं होती है। 

पोषण की कमी 
फ्रिज में रखे आटे और ताजे गुंथे आटे के बीच बड़ा अंतर उसमें मौजूद पोषक तत्वों का हो जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विशेषज्ञों का कहना है कि आटा अगर फ्रिज में 6-7 घंटे से ज्यादा वक्त तक रखा जाता है तो उसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू कम हो जाती है। लंबे वक्त तक आटा फ्रिज में रखने से फ्रिज की गैस और हानिकारक रेज़ आटे में प्रवेश करती हैं और इससे उसका पोषण कम हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Fitness Tips: डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां नहीं आएंगी पास, फिट रहना है तो रोजाना करें बस यह 5 काम

टेस्ट में बदलाव 
आटे में ग्लूटेन पाया जाता है और इसे अगर फ्रिज में लंबे वक्त तक रख दिया जाए तो ग्लूटेन डैमेज होता है। इस वजह से फ्रिज में रखे आटे की रोटियां बनाने पर वे कुछ ही वक्त में सख्त हो जाती है। फ्रिज के आटे की रोटियों में जल्द ही खट्टापन भी आ सकता है। 

पेट से जुड़ी परेशानियां
फ्रिज के रखे आटे में बैक्टीरिया या फंगस पनपने का रिस्क भी बना रहता है। अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो ये फूड पाइज़निंग की वजह बन सकता है। फ्रिज का आटा डाइजेशन बिगाड़कर कब्ज, पेट दर्द जैसी समस्याओं को पैदा कर सकता है। लंबे वक्त तक इसे खाते रहने से पाचन तंत्र बुरी तरह से प्रभावित होने लगता है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।)

5379487