Logo
election banner
Chaitra Navratri 2024 Health Tips: चैत्र नवरात्रि व्रत के दौरान खुद को फिट रखने के लिए कुछ टिप्स फॉलो करें। इससे नौ दिन के उपवास के दौरान परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Chaitra Navratri 2024 Health Tips: चैत्र नवरात्रि व्रत की 9 अप्रैल (मंगलवार) से शुरुआत होने जा रही है। मां दुर्गा के भक्त नवरात्रि के नौ दिनों में विशेष पूजा-आराधना करते हैं। इसके साथ ही कई श्रद्धालु नौ दिनों तक उपवास भी रखते हैं। इतने दिनों तक चलने वाले उपवास में अगर सही तरीके से सेहत का ख्याल न रखा जाए तो हेल्थ प्रॉब्लम्स शुरू हो सकती हैं। 

व्रत के दौरान थकान, सिरदर्द, कमजोरी, एसिडिटी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इन सभी परेशानियों से बचने के लिए और नवरात्रि व्रत के दौरान खुद को हेल्दी और फिट बनाए रखने के लिए कुछ आसान टिप्स आपके काम आ सकते हैं। 

5 हेल्थ टिप्स करें फॉलो

फ्राइड फूड से दूरी
चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों तक आप अगर लगातार उपवास रखने की सोच रहे हैं तो इन दिनों में तली-भुनी चीजों से दूरी बना लें। व्रत के दौरान ज्यादा तेल मसाले वाली चीजें शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं। व्रत के नौ दिनों में हल्का और पौष्टिक फलाहार करने की कोशिश करें। पकौड़े, टिक्की, आलू की सब्जी जैसी चीजें एसिडिटी बनाने का काम करती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि पर रखते हैं उपवास, फलाहार में बनाएं साबूदाना पराठा, मिनटों में होगा तैयार

एकसाथ न खाएं
आप अगर व्रत का पालन कर रहे हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि एक बार में ही ज्यादा न खाएं। आप जो भी फलाहार करने वाले हैं उसे टुकड़ों में दिन में तीन-चार बार में खाएं। एक साथ ज्यादा खाने से  पेट में एसिडिटी, गैस की प्रॉब्लम शुरू हो सकती है। कोशिश करें कि ज्यादातर फल और जूस का ही सेवन हो। 

पर्याप्त पानी जरूरी
उपवास के दौरान डिहाइड्रेशन का रिस्क बढ़ जाता है। इसीलिए जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पिया जाए। कम पानी पीने से सिरदर्द, चक्कर, मितली जैसी परेशानियां देखने को मिल सकती हैं। पानी की कमी पूरी करने के लिए नींबू पानी, फ्रूट जूस, फ्रूट शेक या छाछ का उपयोग भी किया जा सकता है। 

फुल स्लीप लें
नवरात्रि के नौ दिनों तक चलने वाले व्रत के दौरान खुद को फिट रखना चुनौती होती है। इसके लिए पर्याप्त नींद लेना भी बहुत जरूरी है। ऐसा न करने पर कई तरह की समस्याएं शुरू हो सकती हैं। नींद न होने पर चक्कर, कमजोरी महसूस कर सकते हैं। ये सुनिश्चित करें कि कम से कम 7-8 घंटे की नींद हो। 

इसे भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि पर मां दुर्गा के 5 प्रसिद्ध मंदिरों में करें दर्शन, बरसेगी कृपा, हर मनोकामना होगी पूरी

रिलैक्स रहें
व्रत के दौरान आप अगर वजन को घटाने के लिए एक्स्ट्रा एफर्ट्स लगाने की कोशिश न करें। कई लोग उपवास को वजन घटाने का जरिया समझ लेते हैं जो कि बिल्कुल गलत है। दिनभर खाली पेट रहने के बाद अगर एक्सरसाइज़ भी की जाए तो इससे हेल्थ खराब हो सकती है। व्रत के दिनों में ज्यादा मेहनत वाले कामों को करने से बचना चाहिए और खुद को रिलैक्स रखना चाहिए। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487