Logo
election banner
Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि पर माता के भक्त नौ दिनों तक उपवास करते हैं। व्रत में फलाहार के लिए साबूदाना पराठा बनाकर खाया जा सकता है।

Chaitra Navratri 2024: व्रत के दौरान फलाहार की बात होती है तो साबूदाना से बनने वाली डिशेस दिमाग में आने लगती हैं। उपवास के दौरान सबसे ज्यादा खायी जाने वाली चीजें साबूदाना से तैयार होती हैं। साबूदाना खिचड़ी, साबूदाना वड़ा से लेकर साबूदाना खीर तक। साबूदाना से बनने वाली फलाहारी डिशेस की फेहरिस्त काफी लंबी है। चैत्र नवरात्रि के दौरान आप अगर व्रत रख रहे हैं तो इस बार साबूदाना पराठा को फलाहार के तौर पर खा सकते हैं। 

नौ दिन तक चलने वाले व्रत के दौरान साबूदाना पराठा न सिर्फ लंबे वक्त तक पेट को भरा महसूस कराएगा, साथ ही शरीर को एनर्जी भी देगा। फलाहारी साबूदाना पराठा बनाना सरल है और ये काफी स्वादिष्ट भी लगता है। 

साबूदाना पराठा के लिए सामग्री
साबूदाना भिगोया हुआ - 1 कटोरी
आलू उबले - 2-3
राजगिरा आटा - 2-3 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी - 2-3
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
तेल - जरूरत के मुताबिक
सेंधा नमक - स्वाद के अनुसार

साबूदाना पराठा बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर साबूदाना पराठा बनाना बेहद सरल है। फलाहार के लिए साबूदाना पराठा एक परफेक्ट डिश है। इसे बनाने के लिए रातभर के लिए साबूदाना पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन साबूदाना एक बड़े बाउल में डालकर मसल लें। इस बीच आलू को उबालें और उनके छिलके उतार लें। उबले आलू को कद्दूकस कर साबूदाना में डालकर मिक्स कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Tadka Khichdi: गर्मी में डिनर की परफेक्ट रेसिपी है तड़का खिचड़ी, स्वाद और पोषण से भरपूर, मिनटों में होती है तैयार

अब इस मिश्रण में बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया और राजगिरा का आटा डालकर मिलाएं। आखिर में स्वादानुसार सेंधा नमक डाल दें। अब तैयार मसाले की गोल-गोल लोई बना लें। इसके बाद हाथों में तेल लगाएं और लोई को लेकर उसे हाथों से चपटा करते हुए गोल-गोल फैलाएं। 

अब एक नॉनस्टिक तवा गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। तवा गर्म हो जाने पर उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें। इस पर साबूदाना का पराठा डालकर सेकें। कुछ देर बाद पराठे के किनारों पर तेल डालें और पराठा पलटा दें। दूसरी ओर तेल लगाएं और पराठा तब तक सेकें जब तक दोनों ओर से सुनहरा होकर क्रिस्पी न हो जाए। 

इसे भी पढ़ें: Moringa Tea: मोरिंगा की चाय से बीपी होगा कंट्रोल, वजन भी घटेगा, मिनटों में होती है तैयार; पिएंगे तो रहेंगे हेल्दी

इसके बाद साबूदाना पराठा प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारी लोइयों से साबूदाना पराठा बना लें। व्रत के लिए टेस्टी और हेल्दी साबूदाना पराठा का फलाहार तैयार हो चुका है। इसे दही या रायते के साथ खाएं। 

5379487