Logo
election banner
Chaitra Navratri Famous Temples: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से होने जा रही है। माता के भक्त देश के 5 प्रसिद्ध मंदिरों में दर्शन के लिए जा सकते हैं।

Chaitra Navratri Famous Temples: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से होने जा रही है। मां दुर्गा के भक्तों के लिए ये विशेष समय होता है जब माता की विशेष आराधना की जाती है। नवरात्रि में देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरुपों का पूजन-अर्चन किया जाता है। श्रद्धालु इन नौ दिनों में उपवास का पालन भी करते हैं। चैत्र नवरात्रि के विशेष दिनों में माता के प्रसिद्ध मंदिरों पर जाकर उनका आशीर्वाद भी प्राप्त किया जा सकता है। 

देश के 5 प्रसिद्ध माता मंदिरों में इन नौ दिनों में जाया जा सकता है। माता की कृपा पाने के लिए नवरात्रि के नौ विशेष दिनों में हजारों श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। आइए जानते हैं इन मंदिरों के बारे में। 

माता के 5 प्रसिद्ध मंदिर

वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू और कश्मीर
वैष्णो देवी मंदिर जम्मू और कश्मीर राज्य में स्थित माता वैष्णो देवी का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर त्रिकुटा पर्वत श्रृंखला में स्थित है, जो हिमालय का एक हिस्सा है। मंदिर समुद्र तल से 5,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। वैष्णो देवी मंदिर भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। हर साल लाखों भक्त मंदिर में माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आते हैं।

इसे भी पढ़ें: Jaipur Travel Destinations: जयपुर की 5 जगहों पर ज़रूर करें विजिट, राजस्थानी संस्कृति से होंगे रूबरू

कामाख्या मंदिर, असम
कामाख्या मंदिर असम राज्य में स्थित माता कामाख्या को समर्पित है। यह मंदिर नीलाचल पहाड़ी पर स्थित है, जो गुवाहाटी शहर के पास है। मंदिर समुद्र तल से 200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। कामाख्या मंदिर भारत के सबसे महत्वपूर्ण शक्तिपीठों में से एक है। शक्तिपीठ देवी सती के 51 पीठों में से एक है, जो भगवान शिव की पत्नी थीं।

अंबाजी मंदिर, गुजरात
अंबाजी मंदिर गुजरात राज्य में स्थित माता अंबाजी को समर्पित मंदिर है। यह मंदिर अरावली पर्वत श्रृंखला में स्थित है, जो बनासकांठा जिले में है। मंदिर समुद्र तल से 1,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। अंबाजी मंदिर भारत के सबसे प्रसिद्ध शक्तिपीठों में से एक है। शक्तिपीठ देवी सती के 51 पीठों में से एक है, जो भगवान शिव की पत्नी थीं।

मंगला देवी मंदिर, हरियाणा
मंगला देवी मंदिर हरियाणा राज्य में स्थित माता मंगला देवी का है। यह मंदिर पंचकूला शहर में मौजूद है। मंदिर समुद्र तल से 1,000 फीट की ऊंचाई पर है। मंगला देवी मंदिर भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक माना जाता है। हर साल लाखों भक्त मंदिर में माता मंगला देवी के दर्शन के लिए आते हैं।

इसे भी पढ़ें: April Travel Places: 5 ठंडी जगहों पर बिताएं गर्मी की छुट्टियां, फैमिली के साथ करेंगे एन्जॉय, हर पल बनेगा यादगार

चंडीगढ़ देवी मंदिर, चंडीगढ़
चंडीगढ़ देवी मंदिर चंडीगढ़ शहर में स्थित माता चंडी देवी को समर्पित एक मंदिर है। यह मंदिर शिवालिक पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर समुद्र तल से 1,100 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। चंडीगढ़ देवी मंदिर चंडीगढ़ का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। हर साल लाखों भक्त मंदिर में माता चंडी देवी के दर्शन के लिए आते हैं।

5379487