Logo
election banner
Bhang Side Effects: होली पर बहुत से लोग भांग पीते हैं, लेकिन ये शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद नुकसानदायक होती है।

Bhang Side Effects: होली के जश्न में ठंडाई का लुत्फ अक्सर लोगों को उठाते देखा होगा। इस फेस्टिवल पर भांग से बनी ठंडाई को खूब पिया जाता है। कई लोगों ने इसे परंपरा से भी जोड़ रखा है। चाहे जो भी हो, लेकिन भांग की ठंडाई होली का मज़ा बढ़ाने के बजाय कई बार इसे किरकिरा भी कर सकती है। दरअसल, भांग का सेवन शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे में कुछ देर की मस्ती और मजे के चक्कर में लोग अपनी सेहत से खिलवाड़ कर लेते हैं। 

भांग कैनबिस सैटिवा प्लांट की सूखी पत्तियों और कलियों से तैयार की जाती है। शरीर में अगर भांग की मात्रा ज्यादा हो जाए तो ये काफी हानिकारक हो सकती है। आइए जानते हैं इसके कुछ साइड इफेक्ट्स...

भांग सेवन के नुकसान

दिमाग पर असर - फेस्टिवल की खुशी में एक साथ तीन-चार गिलास भांग की ठंडाई पीना भले ही कुछ देर का मजा दे, लेकिन ये आपके ब्रेन के लिए घातक हो सकता है। भांग धीरे-धीरे दिमाग की कार्यक्षमता को कमजोर बनाने लगती है। इससे भूलने की बीमारी के साथ डिप्रेशन, नींद न आना जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Acidity Home Remedies: एसिडिटी से तुरंत आराम देंगे 5 घरेलू नुस्खे, पेट की गर्मी होगी शांत, हो जाएंगे एकदम फिट

एंजाइटी, स्ट्रेस - बहुत से लोगों में देखा गया है कि भांग खाने के बाद उनमें एंजाइटी और घबराहट बढ़ने लगती है। ऐसे में आपने पहले कभी भांग नहीं पी है तो इस होली पर भी इससे दूरी बनाने में ही आपकी भलाई है। 

इसे भी पढ़ें: Holi 2024: होली का जश्न हो जाएगा स्वाद से भरा, मेहमानों को खिलाएं नारियल गुज़िया, बनाना है बेहद आसान

मेमोरी लॉस - कई लोगों को लगता है कि भांग खाने से दिमाग तेज होता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भांग खाने से मसल्स पॉवर में कमी, स्थिरता में कमी और याद्दाश्त कमजोर होने जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487